A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत की बढ़ती इकोनॉमी का फिच ने भी माना लोहा, FY2024-25 के जीडीपी ग्रोथ का बढ़ाया अनुमान

भारत की बढ़ती इकोनॉमी का फिच ने भी माना लोहा, FY2024-25 के जीडीपी ग्रोथ का बढ़ाया अनुमान

फिच रेटिंग्स ने मजबूत घरेलू मांग और व्यापार और उपभोक्ता विश्वास के लगातार रुख के चलते अपने अनुमान में इजाफा किया है। अपने नवीनतम 'ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक' में कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि घरेलू मांग के साथ तिमाही पूर्वानुमानों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

फिच रेटिंग्स ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपना मजबूत विस्तार जारी रखेगी।- India TV Paisa Image Source : FILE फिच रेटिंग्स ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपना मजबूत विस्तार जारी रखेगी।

भारत की अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार ने फिच रेटिंग्स को भी अपना ओपिनियन बदलने पर मजबूर कर दिया। फिच रेटिंग्स ने गुरुवार को मजबूत घरेलू मांग और व्यापार और उपभोक्ता विश्वास के लगातार रुख के चलते 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष (FY2024-25) के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में उम्मीद से अधिक 8.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, फिच ने 2023-24 वित्तीय वर्ष (अप्रैल) में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी। यह सरकार के 7.6 प्रतिशत के अनुमान से भी थोड़ा अधिक है।

पूर्वानुमानों से बेहतर प्रदर्शन

रेटिंग एजेंसी ने अपने नवीनतम 'ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक' में कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि घरेलू मांग के साथ तिमाही पूर्वानुमानों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। निवेश वृद्धि साल-दर-साल 10.6 प्रतिशत बढ़ी जबकि निजी खपत 3.5 प्रतिशत अधिक थी। दुनिया के लिए, फिच रेटिंग्स ने अपने 2024 वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान 0.3 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 2.4 प्रतिशत कर दिया है, क्योंकि निकट अवधि में विश्व विकास की संभावनाओं में सुधार हुआ है।

आखिरी तिमाही में विकास की गति में कमी की उम्मीद

भारत के लिए, फिच रेटिंग्स ने कहा कि लगातार तीन तिमाहियों में सकल घरेलू उत्पाद की ग्रोथ 8 प्रतिशत से ज्यादा होने के कारण, हम चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में विकास की गति में कमी की उम्मीद करते हैं, जिसका अर्थ है कि वित्त वर्ष 24 में विकास दर 7.8 प्रतिशत रहेगी। हाल के तिमाही नतीजों से पता चला है कि सकल घरेलू उत्पाद सकल मूल्य-वर्धित की तुलना में बहुत तेजी से बढ़ रहा है - सब्सिडी का अप्रत्यक्ष कर शुद्ध दोनों के बीच का अंतर है - और यह असामान्य रूप से व्यापक अंतर सामान्य हो सकता है।

फिच रेटिंग्स ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपना मजबूत विस्तार जारी रखेगी, वित्त वर्ष 2025 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में 7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है, जो हमारे दिसंबर पूर्वानुमान से 0.5 प्रतिशत अंक ऊपर की ओर संशोधन है।

Latest Business News