A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिवाली बोनस को इस्तेमाल करने के 5 स्मार्ट तरीके, वित्तीय रूप से मजबूत होने के साथ भविष्य भी होगा सुरक्षित

दिवाली बोनस को इस्तेमाल करने के 5 स्मार्ट तरीके, वित्तीय रूप से मजबूत होने के साथ भविष्य भी होगा सुरक्षित

दिवाली पर करीब हर कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों को बोनस दिया जाता है। बोनस का इस्तेमाल आप अपने आप को वित्तीय रूप से मजबूत और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

Diwali Bonus - India TV Paisa Image Source : फाइल दिवाली बोनस को उपयोग करने के पांच स्मार्ट तरीके

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में दिवाली बोनस का ऐलान कर्मचारियों के लिए किया गया है। कुछ दिनों में राज्य सरकारों और एमएनसी कंपनियों की ओर से भी ऐसी ही घोषणा हो सकती है। नौकरीपेशा लोग अपने बोनस का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं, इससे भविष्य सुरक्षित होने के साथ देनदारियां को कम करने का विकल्प शामिल है।

म्यूचुअल फंड में निवेश 

अगर आप अपने बोनस को लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आप अपने जोखिम के अनुसार लॉर्ज, मिड और स्मॉल कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव करते समय फंड का साइज, एक्सपेंस रेश्यो आदि पर फोकस करना चाहिए। 

लोन का रीपेमेंट

अगर आपके ऊपर कोई लोन है तो इस बोनस का इस्तेमाल आप लोन के रीपेमेंट के लिए कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका मूल कम हो जाएगा और पहले के मुकाबले आपको कम ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा। 

एफडी में निवेश 

अगर आप ऐसे व्यक्ति जो कि ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो फिर एफडी में निवेश आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रेपो रेट अधिक होने के कारण मौजूदा समय में एफडी पर ब्याज उच्चतम स्तर पर है। ऐसे में आप बोनस को एफडी में निवेश करके मोटा पैसा कमा सकते हैं। 

घर का डाउनपेमेंट 

अगर आप लंबे समय से घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं और पैसों की कमी को कारण अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। बोनस का इस्तेमाल घर की डाउनपेमेंट आदि के लिए भी कर सकते हैं। दिवाली बिल्डर्स की ओर से ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स भी चलाए जाते हैं।

गोल्ड में निवेश 

गोल्ड सदियों से निवेश सुरक्षित माना जाता है। दिवाली और घनतेरस पर गोल्ड को खरीदना शुभ भी माना जाता है। ऐसे में गोल्ड में निवेश आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

Latest Business News