A
Hindi News पैसा बिज़नेस फ्लैट बुक करने वालों के लिए अच्छी खबर, इस साल मिलेंगे लाखों रेडी टू मूव घर

फ्लैट बुक करने वालों के लिए अच्छी खबर, इस साल मिलेंगे लाखों रेडी टू मूव घर

रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म एनारॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल एक लाख से अधिक रेडी टू मूव घर तैयार होंगे।

<p>real estate</p>- India TV Paisa Image Source : FILE real estate

Highlights

  • 2022 में रिकॉर्ड 3.85 लाख मकानों का काम पूरा होने का अनुमान
  • 2021 में देशभर के प्रमुख सात शहरों में 2.78 लाख घरों का निर्माण पूरा हुआ था
  • दिल्ली-एनसीआर में मिलेंगे सबसे ज्यादा रेडी टू मूव घर

नई दिल्ली। लंबे समय से फ्लैट बुक कर उसमें शिफ्ट होने का इंतजार कर रहे लाखों लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन से राहत मिलने से इस साल रेडी टू मूव घरों की संख्या में बड़ा उछाल आने की एम्मीद है। रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म एनारॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल एक लाख से अधिक रेडी टू मूव घर तैयार होंगे। यानी 2022 में बहुत सारे लोगों को अपने घर में शिफ्ट करने का मौका मिलेगा। 

रिपोर्ट में क्या बताया गया 

एनारॉक की रिपोर्ट के अनुसार, देश के 7 प्रमुख शहरों में 2020 में 2.14 मकान बन कर तैयार हुए थे। वहीं, 2021 में यह संख्या बढ़कर 2.78 लाख हो गई। इस साल इसमें और बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में रिकॉर्ड 3.85 लाख मकानों का काम पूरा होने का अनुमान है। अगर फीसदी की बात करें तो 2020 के मुकाबले 2021 में 30% ज्यादा मकानों के निर्माण कार्य पूरा हुआ। इस साल 2021 के मुकाबले 38.5% नए मकानों का काम पूरा होने की उम्मीद है। 2020 के आंकड़ों से तुलना करें तो इस साल इस मामले में करीब 80% ग्रोथ देखी जाएगी। 

दिल्ली-एनसीआर में मिलेंगे सबसे ज्यादा घर 

रिपोर्ट के अनुसार, 2022 मेंदिल्ली-एनसीआर में रेडी टू मूव घरों की संख्या सबसे अधिक होगी। इसकी वजह यह है कि दिल्ली-एनसीआर में 4.22 लाख घरों का निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं। इसमें से लगभग 29% घर 2022 में पूरा होने की उम्मीद है। वहीं, 2023 में 34%, 2024 में 18% और 2024 के बाद 18% पूरा होने की उम्मीद है। इस तरह दिल्ली-एनसीआर में घर मिलने का इंतजार कर रहे सबसे अधिक लोगों को घर की चाबी मिलने की उम्मीद है। 

घरों की मांग बढ़ने से पटरी पर सेक्टर 

रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन से राहत मिलने की रुके हुए प्रोजेक्ट पर तेजी से काम पूरा किया जा रहा है। वहीं, कोरोना महामारी के बाद से घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। इससे लंबे समय के बाद इस सेक्टर में माहौल पॉजिटिव हुआ है। इससे रियल एस्टेट डेवलपर्स उत्साहित हैं और वह अपने प्रोजेक्ट का काम जल्द से जल्द पूरा कर घर खरीदारों को चाबी सौंपना चाहते हैं। इसके चलते इस साल रिकॉर्ड रेडी टू मूव घर तैयार होंगे। 

Latest Business News