A
Hindi News पैसा बिज़नेस Advertising Industry में बढ़ी फ्रॉड की शिकायतें, लिस्ट में धोनी और भुवन बाम सबसे आगे

Advertising Industry में बढ़ी फ्रॉड की शिकायतें, लिस्ट में धोनी और भुवन बाम सबसे आगे

Advertising Industry Dhoni: रिपोर्ट कहती है कि गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य देखरेख और निजी देखभाल वाले उत्पादों से संबंधित विज्ञापनों में नियमों के उल्लंघन के करीब आधे मामले पाए गए हैं।

Advertising Industry Dhoni- India TV Paisa Image Source : FILE Advertising Industry Dhoni

Advertising Industry Dhoni: विज्ञापन उद्योग की स्व-नियामक संस्था एएससीआई ने बुधवार को कहा कि विज्ञापन करने वाली मशहूर हस्तियों (सेलिब्रिटीज) के खिलाफ आने वाली शिकायतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में चर्चित हस्तियों के खिलाफ विज्ञापनों से जुड़ी 503 शिकायतें दर्ज की गईं जो एक साल पहले के 55 मामलों की तुलना में 803 प्रतिशत अधिक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत हस्तियों के लिए अब कानूनी तौर पर किसी भी विज्ञापन का हिस्सा बनते समय ठीक से पड़ताल करना जरूरी है, लेकिन हमारे सामने आए 97 प्रतिशत मामलों में वे इस पड़ताल का कोई भी साक्ष्य देने में नाकाम रहे हैं। 

लिस्ट में धोनी और भुवन बाम सबसे आगे

इन हस्तियों में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी 10 शिकायतों के साथ सबसे आगे हैं। उनके अलावा यूट्यूब पर मशहूर भुवन बाम के खिलाफ भी विज्ञापन शर्तों का पालन नहीं करने के सात मामले हैं। रिपोर्ट कहती है कि गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य देखरेख और निजी देखभाल वाले उत्पादों से संबंधित विज्ञापनों में नियमों के उल्लंघन के करीब आधे मामले पाए गए हैं। विज्ञापन उद्योग की इस संस्था को वित्त वर्ष 2022-23 में 8,951 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से उसने 7,928 विज्ञापनों की समीक्षा की। खास बात यह है कि करीब तीन-चौथाई विज्ञापन डिजिटल मीडिया पर जारी किए गए थे। एएससीआई ने कहा कि डिजिटल मीडिया में इस तरह का उल्लंघन ऑनलाइन मंचों पर उपभोक्ताओं की सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है।

Latest Business News