A
Hindi News पैसा बिज़नेस FTA: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली से पहले संभव, ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने दी जानकारी

FTA: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली से पहले संभव, ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने दी जानकारी

FTA:उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन ने इस समझौते को दिवाली तक पूरा करने की जो समयसीमा तय की हुई है, वह एक ‘शुभ तिथि’ साबित होगी।

FTA- India TV Paisa Image Source : PTI FTA

Highlights

  • आर्थिक वृद्धि को रफ्तार मिलेगी
  • रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे
  • समझौते पर दिवाली तक हस्ताक्षर हो जाने की काफी उम्मीद

FTA: भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने मंगलवार को कहा कि इस साल दिवाली का त्योहार मनाने का सबसे अच्छा तरीका भारत एवं ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) संपन्न करना होगा। एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए एलिस ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों के बीच एक अच्छा एफटीए समझौता होने से न सिर्फ आर्थिक वृद्धि को रफ्तार मिलेगी बल्कि रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि इस व्यापार समझौते पर दिवाली के त्योहार तक हस्ताक्षर हो जाने की काफी उम्मीद है।

कई दौर की बातचीत हो चुकी

उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन ने इस समझौते को दिवाली तक पूरा करने की जो समयसीमा तय की हुई है, वह एक ‘शुभ तिथि’ साबित होगी। एलिस ने इस साल दिवाली के अवसर पर एफटीए का उपहार मिलने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुझे भी ऐसा होने की उम्मीद है।’’ भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते से जुड़ी कई दौर की बातचीत हो चुकी है। इस समझौते से दोनों देशों के बीच अधिकांश उत्पादों एवं सेवाओं का व्यापार लगभग निःशुल्क हो जाएगा। इससे द्विपक्षीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

अधिकांश बिंदुओं पर सहमति बन चुकी

इस कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव राजेंद्र रत्नू ने कहा कि दोनों ही देशों के नेता इस व्यापार समझौते को लेकर दृढ़प्रतिज्ञ हैं और उन्होंने इस साल अक्टूबर तक इस समझौते को संपन्न करने की महत्वाकांक्षी समयसीमा रखी है। उन्होंने कहा कि इस समझौते के अधिकांश बिंदुओं पर सहमति बन चुकी है और बाकी पर भी चर्चा जारी है। उन्होंने कहा, ‘‘इस समझौते से कपड़ा, चमड़ा, आभूषण एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद जैसे श्रम-बाहुल्य क्षेत्रों में भारत के निर्यात को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।’’

Latest Business News