A
Hindi News पैसा बिज़नेस गौतम अडानी ने किया ऐसा चमत्कार कि मस्क और बेजोस भी रह गए हैरान, बना डाला ये रिकार्ड

गौतम अडानी ने किया ऐसा चमत्कार कि मस्क और बेजोस भी रह गए हैरान, बना डाला ये रिकार्ड

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, अडाणी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन शुक्रवार को 10.96 लाख करोड़ रुपये हो गया।

Gautam Adani- India TV Paisa Image Source : FILE Gautam Adani

देश के सबसे चर्चित उद्योगपति गौतम अडाणी एक बार फिर से दुनिया के टॉप 20 रईसों की लिस्टमें शामिल हो गए हैं। शुक्रवार को अडानी ने एक ऐसा चमत्कार कर डाला जो अभी तक मुकेश अंबानी से लेकर जेफ बेजोस या एलन मस्क तक नहीं कर पाए हैं। अडानी शुक्रवार को दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की नेटवर्थ सिर्फ शुक्रवार के दिन में 2.92 अरब डॉलर यानी करीब 24281 करोड़ रुपये बढ़ गया।  वहीं दूसरी ओर शेयरों में तेजी के बीच समूह की कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में शुक्रवार को 45,200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। 

समूह के सभी 10 कंपनियों के शेयर उछले

बता दें कि शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों के विश्वास जताने पर समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आई तेजी है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, अडाणी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन शुक्रवार को 10.96 लाख करोड़ रुपये हो गया। 

Image Source : FILEADANI SHARE

इस खबर से उछले शेयर 

अडानी ग्रुप के शेयरों की वजह एक रिपोर्ट रही। इसमें दावा किया गया था कि आबू धाबी की नेशनल एनर्जी कंपनी PJSC (TAQA) अडानी ग्रुप में 2.5 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है। बस फिर क्या था, मार्केट खुलते ही अडानी ग्रुप के शेयर रॉकेट बन गए। कई कंपनियों के शेयरों में कारोबार के दौरान 12 फीसदी तक तेजी आई। हालांकि बाद में अडानी ग्रुप ने सफाई दी कि उसकी TAQA के साथ ऐसी कोई बातचीत नहीं चल रही है।

टॉप 20 में पहुंच अडानी 

अडानी 63.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 20वें नंबर पर आ गए हैं। एशिया में अब वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बाद दूसरे नंबर पर हैं। चीन के झोंग शैनशैन इस लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 1.05 अरब डॉलर की गिरावट आई। अंबानी की नेटवर्थ में शुक्रवार को 68.7 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ। वह 96.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं।

टॉप 20 रईसों की कमाई घटी 

टॉप 10 में से नौ रईसों की नेटवर्थ घटी। 

Image Source : fileTop 10

Latest Business News