A
Hindi News पैसा बिज़नेस बिक गए पार्क एवेन्यू और KS जैसे मशहूर ब्रांड, रेमंड ने गोदरेज को सौंपा अपना FMCG कारोबार

बिक गए पार्क एवेन्यू और KS जैसे मशहूर ब्रांड, रेमंड ने गोदरेज को सौंपा अपना FMCG कारोबार

उद्योग जगत के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को इस संभावित सौदे की जानकारी देते हुए कहा कि गोदरेज समूह की कंपनी जीसीपीएल को इस अधिग्रहण से अपना पोर्टफोलियो मजबूत करने में मदद मिलेगी

बिकने जा रहे हैं पार्क...- India TV Paisa Image Source : FILE बिकने जा रहे हैं पार्क एवेन्यू और KS जैसे मशहूर ब्रांड

अगर आप भी पार्क एवेन्यू और कामसूत्र जैसे ब्रांड के प्रोडक्ट यूज करते हैं तो ये खबर जरूर जान लें। ये ब्रांड फिलहाल रेमंड समूह का हिस्सा हैं। लेकिन अब यह समूह एफएमसीजी कारोबार से बाहर निकल रहा है। गौतम सिंघानिया की अगुवाई वाले रेमंड समूह ने बृहस्पतिवार को एफएमसीजी कारोबार से अलग होने के साथ ही गोदरेज समूह को अपने तीन मशहूर ब्रांड पार्क एवेन्यू, कामसूत्र और डीएस 2,825 करोड़ रुपये में बेच दिए। हालांकि रेमंड समूह इन तीनों ब्रांड का विनिर्माण, कंपनियों को सीधी बिक्री तथा निर्यात करना जारी रखेगा। इसका मतलब है कि वह गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (जीसीपीएल) के लिए अनुबंध पर उत्पादन करेगा।

रेमंड समूह ने अपने लाइफस्टाइल कारोबारों को रेमंड कंज्यूमर केयर (आरसीसीएल) से अलग करने की भी घोषणा की, जिसके बाद कंपनी को सूचीबद्ध करवाया जाएगा। समूह का अनुमान है कि यह प्रक्रिया अगले 15 महीनों में पूरी होगी। सिंघानिया ने कहा कि इस बिक्री से होने वाली पूरी आय आरसीसीएल को ही जाएगी। रेमंड कंज्यूमर केयर में सिंघानिया की हिस्सेदारी 49 प्रतिशत है जबकि बाकी हिस्सेदारी रेमंड लिमिटेड की है।

एक अलग बयान में गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (जीसीपीएल) ने कहा कि इस अधिग्रहण से वह डियोड्रेंट और यौन स्वास्थ्य से जुड़े खंड में प्रवेश करेगी। गोदरेज समूह ने उम्मीद जताई कि यह बिक्री दस मई 2023 तक पूरी हो सकती है। रेमंड के मुख्य वित्तीय अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि यह सौदा अलग-अलग इकाई के आधार पर नहीं बल्कि एकमुश्त बिक्री के आधार पर हुआ है। उन्होंने बताया कि कंपनी इन ब्रांड का उत्पादन अनुबंध के आधार पर करना जारी रखेगी और अपने औरंगाबाद संयंत्र से इन्हें गोदरेज कंज्यूमर केयर को बेचेगी।

जीसीपीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुधीर सीतापति ने कहा कि यह अधिग्रहण कारोबारी पोर्टफोलियो और वृद्धि की रणनीति को आगे बढ़ाने में मदद देगा। उन्होंने कहा कि यह सौदा उनके लिए दो बड़ी श्रेणियों की राह खोल देगा। 

Latest Business News