A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इंटरनेशनल मार्केट में 2300 डॉलर प्रति औंस के पार, जानें भारत में क्या हुआ रेट?

Gold ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इंटरनेशनल मार्केट में 2300 डॉलर प्रति औंस के पार, जानें भारत में क्या हुआ रेट?

Gold rate today: पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंका के बीच सुरक्षित-निवेश विकल्प के रूप में सोने की मांग बढ़ रही है। क्रूड महंगा होने और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की खबर से भी सोने में तेजी आई है।

Gold and Silver today rate - India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी कीमत

Gold और Silver के भाव में आग लगी हुई है। यह आग रुकने का नाम नहीं ले रही है। भाव रोज दिन उछल रहे हैं। दरअसल, इंटरनेशनल मार्केट में भाव में तेजी रहने का असर भारतीय बाजार में भी देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 2,300 डॉलर प्रति औंस से पार निकल गया है। कारोबार के दौरान सोना ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2,304.96 डॉलर प्रति औंस के उच्चतम स्तर को छुआ। यह अब सोने का अब तक का सबसे हाई रेट है। 

क्यों आई सोने के भाव में इतनी तेजी 

सोने में तेजी की वजह अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल का बयान है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका में महंगाई अभी भी तय लक्ष्य से अधिक लेकिन ब्याज दर में कटौती इस साल कभी भी शुरू हो सकती है। पॉवेल ने कैलिफ़ोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने बुधवार के भाषण में इस बात के संकेत दिए हैं। ब्याज दर में कटौती सोने और चांदी के लिए अच्छा होता है। इसलिए सोने के भाव में तेजी जारी है। 

भारत में क्या है सोने का रेट 

अगर सोने का रेट एमसीएक्स एक्सचेंज पर देंखे तो 5 अप्रैल का कॉन्टैक्ट 221 रुपये की तेजी के साथ 69,999 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, 3 मई की चांदी का कॉन्टैक्ट 186 रुपये की तेजी के साथ 79630 रुपये पर पहुंच गया है। घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 69,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। चांदी की कीमत 80,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। 

Latest Business News