A
Hindi News पैसा बिज़नेस सिर्फ सोने के खरीदार ही नहीं बेचने वालों को भी ये खबर जान लेनी चाहिए, हॉलमार्क वाले नए नियम में हो चुका है बड़ा बदलाव

सिर्फ सोने के खरीदार ही नहीं बेचने वालों को भी ये खबर जान लेनी चाहिए, हॉलमार्क वाले नए नियम में हो चुका है बड़ा बदलाव

Gold Buyers and Sellers: सोने के नए हॉलमार्क वाले नियम में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। इससे आम जनता से लेकर गोल्ड सेल करे वाले दुकानदारों पर भी असर पड़ेगा। आइए पूरा मामला जानते हैं।

Gold Rate Today- India TV Paisa Image Source : FILE हॉलमार्क वाले नए नियम में हो चुका है बड़ा बदलाव

Gold Rate Today: सोने के आभूषणों के लिए छह अंकों वाली अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी व्यवस्था लागू होने से एक दिन पहले सरकार ने जौहरियों को बड़ी राहत दे दी थी। सरकार ने शुक्रवार को करीब 16,000 जौहरियों को जून तक घोषित सोने के पुराने हॉलमार्क वाले आभूषणों को बेचने की अनुमति दी। इस तरह उन्हें तीन महीने का और वक्त मिल गया है। हालांकि, यह छूट जुलाई 2021 से पहले बने आभूषणों पर ही लागू होगी। इस संबंध में आभूषण उद्योग के निकायों के साथ हाल ही में हुई बैठक के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार मंत्रालय ने सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की हॉलमार्किंग आदेश 2020 में संशोधन किया है। इसके तहत जिन जौहरियों ने पुराने हॉलमार्क वाले आभूषणों के अपने भंडार की पहले घोषणा की थी, उन्हें इन्हें बेचने के लिए 30 जून, 2023 तक का वक्त दिया गया है।

लाखों लोगों को फायदा

मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव निधि खरे ने कहा कि देश में 1.56 लाख पंजीकृत जौहरी हैं, जिनमें से 16,243 जौहरियों ने इस साल एक जुलाई को अपने पुराने हॉलमार्क वाले आभूषणों का खुलासा किया था। उन्हें तीन महीने का अतिरिक्त समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह अंतिम समय सीमा है और पुराने स्टॉक को खाली करने के लिए और समय नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) एक अप्रैल से हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों के लिए छह अंक के अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी को अनिवार्य कर रहा है। वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी आने के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 380 रुपये की तेजी के साथ 59,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 280 रुपये घटकर 71,300 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 380 रुपये की तेजी के साथ 59,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,975 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 23.75 डॉलर प्रति औंस रह गया। गांधी ने कहा कि वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में अमेरिका के कमजोर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े आने के बाद सोने की कीमतों में मजबूती दिखी।

Latest Business News