A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Price : शादी के सीजन में सस्ता हो गया सोना लेकिन चांदी हुई महंगी, ये हैं ताजा रेट

Gold Price : शादी के सीजन में सस्ता हो गया सोना लेकिन चांदी हुई महंगी, ये हैं ताजा रेट

शादियों के सीजन के बीच ही सोने की कीमत ने खरीदारों को थोड़ी राहत दी है। आज एक बार फिर सोने की कीमत में मामूली गिरावट आई है। लेकिन चांदी की कीमत आज बढ़ गई है और दाम 67000 प्रति किलो से ज्यादा निकल गए हैं।

Gold Rate- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Rate

शादियों का सीजन सोने की खरीदारी से जुड़ा सबसे खास सीजन होता है। इस बीच शुक्रवार को सोने की कीमत में आई नरमी ने ग्राहकों को थोड़ी राहत दी है। रुपये के मूल्य में सुधार आने के बीच शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 रुपये घटकर 54,305 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।  इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 54,335 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी का भाव 558 रुपये की तेजी के साथ 67,365 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंचा। 

डॉलर के कमजोर होने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती होने के कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को आरंभिक कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 19 पैसे सुधरकर 82.19 रुपये प्रति डॉलर हो गया। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘रुपये के मजबूत होने से घरेलू बाजार में सोने की कीमत में कुछ गिरावट आई।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,791.9 डॉलर प्रति औंस पर था। चांदी भी तेजी के साथ 23.07 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (जिंस बाजार अनुसंधान) नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘डॉलर इंडेक्स में गिरावट आने के बीच सोने और चांदी की कीमतों में तेजी रही। निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक में ब्याज दर में वृद्धि के संदर्भ में होने वाले फैसले और महत्वपूर्ण मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर है।’’

Latest Business News