A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Silver Rate: रक्षाबंधन से पहले खरीदारी का शानदार मौका, आ गए सोना-चांदी खरीदने के अच्छे दिन

Gold Silver Rate: रक्षाबंधन से पहले खरीदारी का शानदार मौका, आ गए सोना-चांदी खरीदने के अच्छे दिन

वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोना 80 रुपये की गिरावट के साथ 60,120 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।

Gold Silver Rates- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Silver Rates

अगर आप तीज या रक्षाबंधन जैसे त्योहार के लिए अपनी बहन के लिए ज्वैलरी खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दुनिया भर के बाजारों में दिख रही गिरावट के बीच आज भारतीय सराफा बाजारों में भी सोना सस्ता हो गया है। इसके साथ ही चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार के मुकाबले चांदी के दाम में 800 रुपये की भारी भरकम गिरावट देखने को मिली है। 

ये हैं आज के ताजा भाव 

ताजा भाव की बात करें तो वैश्विक बाजारों में कीमती धातुओं में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोना 80 रुपये की गिरावट के साथ 60,120 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। बता दें कि पिछले कारोबार में यानि सोमवार को सोना 60,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी भी 800 रुपये गिरकर 74,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

विदेशी बाजारों में भी गिरावट 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा, विदेशी बाजारों में सोना और चांदी दोनों गिरावट के साथ क्रमश: 1,932 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और 23.09 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सोने में गिरावट आई, दिल्ली बाजार में सोने की हाजिर कीमतें 80 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 60,120 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं।

डॉलर की मजबूती का दिखा असर 

फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति को सख्त करने की क्षमता से डॉलर को कुछ गति हासिल करने में मदद मिलती है, जिसे सोने की कीमत पर असर डालने वाले एक प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है। वायदा कारोबार में एमसीएक्स पर दोपहर के सौदों में सोने का अक्टूबर अनुबंध 50 रुपये की गिरावट के साथ 59,370 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। एमसीएक्स पर चांदी वायदा भी 225 रुपये गिरकर 71,043 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

Latest Business News