A
Hindi News पैसा बिज़नेस घर में पड़ा है सोना तो जान लें ये 10 बातें, फिर कभी नहीं भागेंगे प्रॉपर्टी और शेयर मार्केट के पीछे

घर में पड़ा है सोना तो जान लें ये 10 बातें, फिर कभी नहीं भागेंगे प्रॉपर्टी और शेयर मार्केट के पीछे

सोना से प्रेम किसी नहीं है। कर कोई अपनी कमाई के अनुसार सोना खरीदना चाहता है। आज हम आपको सोने के बारे वो 10 बातें बता रहें है, जिसे शायदा आप नहीं जानते होंगे।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE सोना

भारत में सोने के प्रति दिवानगी किसी से छिपी हुई नहीं है। इसके चलते ही जिसकी जितनी औकात, वह शादी से लेकर किसी खाास आकेजन पर सोने की खरीदारी करता है। इसलिए भारत में दुनिया में सबसे अधिक सोने की मांग रहती है। आज सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 60 हजार के रुपये पार पहुंच गई है। इसके बावजूद सोने खरीदने वालों की कोई कमी नहीं है। ऐसे में हम आपको सोने के उन 10 फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिसे शायदा आप जरूर जानना चाहेंगे। 

  1. सोना मतलब इंटरनेशनल करेंसी: सोना दुनिया की सबसे पुरानी करेंसी है। इसके जरिये आप दुनियाभर में खरीदारी कर सकते हैं।
  2. निवेश पर नुकसान का खतरा नहीं: सोने का इतिहास देखें तो हमेशा सोने ने शानदार रिटर्न देने का काम किया है। सोने का भाव हमेशा बढ़ता ही है। 
  3. महंगाई से मुकाबला करने में सक्षम: सोना महंगाई से बचाने का काम करता है। महंगाई बढ़ने के साथ सोने की कीमत में बढ़ोतरी होती है। 
  4. कम पैसे से भी निवेश करने का मौका: सोने में निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रकम की जरूरत नहीं होती है। आप कम पैसे से भी सोने में निवेश कर सकते हैं। 
  5. सबसे ज्यादा लिक्विड एसेट: सोना सबसे अधिक लिक्विड एसेट है। यानी आप जब चाहे इसे बेचकर पैसा ले सकते हैं।
  6. बड़े से बड़े संकट का साथी: इंश्योरेंस की तरह सोना भी संकट का साथी है। कोरोना में बहुत सारे लोगों को सोने ने सहारा दिया।
  7. सस्ते ब्याज पर तुरंत लोन​ दिलाने में सक्षम: अगर आपके पास सोना है तो बैंक से आप सस्ते ब्याज पर गोल्ड लोन ले सकते हैं। यह लोन पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता होता है। 
  8. अगली पीढ़ी के लिए यादगार तोहफा: सोने को भविष्य की पीढ़ियों को आसानी से हस्तांतरित किया जा सकता है। 
  9. लंबी अवधि में शानदार रिटर्न: सोने में किया हुआ निवेश सबसे ज्यादा रिटर्न देने का काम किया है। 1964 में 10 ग्राम सोने की कीमत 63 रुपये था। आज 60 हजार के पार। 
  10. निवेश के लिए बुहत जानकारी की जरूरत नहीं: रियल एस्टेट, शेयर में निवेश करने के लिए ज्ञान की जरूरत है। सोने में ऐसा नहीं है। कोई भी इसमें निवेश कर सकता है। 

Latest Business News