A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोने का भाव फिर 61 हजार के करीब पहुंचा, आज दाम इतना बढ़ा, जानें Gold-Silver का लेटेस्ट रेट

सोने का भाव फिर 61 हजार के करीब पहुंचा, आज दाम इतना बढ़ा, जानें Gold-Silver का लेटेस्ट रेट

वैश्विक बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,952 डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि चांदी की कीमत गिरावट के साथ 22.94 डॉलर प्रति औंस रह गयी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि कीमती धातु में तेजी को पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से बल मिला है।

Gold Rate today - India TV Paisa Image Source : FILE सोना का भाव

इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने से सोने की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी है। इसके चलते 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूटने के बाद सोने का भाव एक बार फिर 61 हजार के करीब पहुंच गया है। आपको बता दें कि आज वैश्विक स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 250 रुपये की बढ़त के साथ 60,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

चांदी की कीमत में गिरावट

हालांकि, चांदी की कीमत 500 रुपये की गिरावट के साथ 74,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। वैश्विक बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,952 डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि चांदी की कीमत गिरावट के साथ 22.94 डॉलर प्रति औंस रह गयी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि कीमती धातु में तेजी को पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से बल मिला है। निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में इसकी मांग बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कारोबारी अब अमेरिका के वृहद आर्थिक आंकड़ों और फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के बृहस्पतिवार को होने वाले संबोधन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हाजिर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट 

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को सोने की कीमत 198 रुपये की गिरावट के साथ 59,875 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 198 रुपये यानी 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,875 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 14,358 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,958.60 डॉलर प्रति औंस रह गया।

Latest Business News