A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोने के भाव में मचा 'हाहाकार' चांदी भी 2000 रुपये महंगी, जानिए आज के ताजा रेट

सोने के भाव में मचा 'हाहाकार' चांदी भी 2000 रुपये महंगी, जानिए आज के ताजा रेट

सोने की आज की कीमतों को देखकर आपके होश उड़ सकते हैं सोने की कीमतों में आज बड़ा उछाल देखने को मिला है। वहीं चांदी के भाव भी 2000 रुपये प्रति किलो बढ़ गए हैं।

Gold Rate- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Rate

आप यदि सोना खरीदने की सोच रहे थे तो आज कीमतों को देखकर आपको झटका लग सकता है। शुक्रवार को सोने और चांदी दोनों कीमती धातुओं की कीमत में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है। दुनिया भर के बाजारों में कीमतों में आए उछाल के बीच भारत में सोना 600 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया, वहं चांदी की कीमतों में 2000 रुपये से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया है।

ये रहे आज के ताजा रेट 

दिल्ली सर्राफा बाजार के ताजा भाव पर गौर करें तो शुक्रवार को सोना 604 रुपये की तेजी के साथ 50,869 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,265 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत भी 2,061 रुपये की तेजी के साथ 59,477 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी

वैश्विक बाजारों में मजबूत होते डॉलर के बीच सोने की कीमतों में भी जोरदार उछाल देखने को मिला है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,648 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी भी तेजी के साथ 19.81 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। 

क्या कहते हैं बाजार के जानकार

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘कल की गिरावट के बाद डॉलर में स्थिरता और निवेशकों द्वारा अमेरिकी रोजगार के आंकड़ों के इंतजार के बीच सोना और चांदी दोनों की कीमतों में कुछ सुधार आया।’’ 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘छह सप्ताह के अपने निचले स्तर को छूने के बाद कॉमेक्स में सोने की कीमतों में सुधार आया। चीन में लिवाली में आई तेजी की वजह से इसमें संभावित भारी गिरावट टल गई है।’’ 

Latest Business News