A
Hindi News पैसा बिज़नेस नवरात्रि शुरू होने से पहले महंगा हुआ सोना लेकिन अभी भी Sept से सस्ता, चेक करें 10 ग्राम Gold का रेट

नवरात्रि शुरू होने से पहले महंगा हुआ सोना लेकिन अभी भी Sept से सस्ता, चेक करें 10 ग्राम Gold का रेट

अगर आप नवरात्रि में सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आप सस्ता Gold खरीद सकते हैं। ऐसा इसलिए कि सोने की कीमत अभी भी पिछले दो महीने के भाव से कम है। इसके अलावा ज्वैलर्स भी बिक्री बढ़ाने के लिए कई ऑफर्स लेकर आए हैं। उसका भी फायदा उठा सकते हैं।

Gold rate today - India TV Paisa Image Source : FILE सोना

नवरात्रि शुरू होने में अब दो दिन का समय है। नवरात्रि के दौरान सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐस में अगर आप सोना खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने से सोने की कीमत में हल्की तेजी आई है लेकिन अभी भी यह पिछले दो महीने के भाव से सस्ता है। आपको बता दें कि आज सोने के भाव में मामूली तेजी है। शुक्रवार को सोना 130 रुपये महंगा हो कर 58,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। हालांकि, अभी भी यह सस्ता है क्योंकि अगर मई में सोने का भाव देखें तो यह 63 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था। वहीं, सितंबर में भी सोने का भाव 60 हजार के पार था। ऐसे में अभी भी सोना अपने पिछले दो महीने के भाव से कम है। 

गुरुवार को भाव में आई थी तेजी 

वैश्विक बाजारों से मजबूत रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 350 रुपये चढ़कर 57,628 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की बेवसाइट से रेट लिए गया है। चांदी की कीमत भी 200 रुपये की तेजी के साथ 73,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वैश्विक बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। चांदी की कीमत भी तेजी के साथ 22.15 डॉलर प्रति औंस पर रही। 10 साल के अमेरिकी बांड प्रतिफल के पिछले हफ्ते पहुंचे 16 साल के उच्चतम स्तर से नीचे आने के बाद इस महीने सोना उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 

सोने की कीमत में तेजी की संभावना 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने बताया कि सोने और चांदी की कीमतों में निचले स्तर से उछाल आने की उम्मीद है क्योंकि इजराइल में फिलिस्तीन संघर्ष अभी भी कम नहीं दिख रहा है और युद्ध हो सकता है। इक्विटी, मुद्रा, बांड और अन्य परिसंपत्तियों को दबाव में है। ऐसे में सोना निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश होगा। इसलिए, किसी भी गिरावट को कीमती सर्राफा में खरीदारी के अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए।

Latest Business News