A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold Rate Today: ईद पर सोना खरीदने वालों की हुई चांदी, इतना रुपया हुआ सस्ता

Gold Rate Today: ईद पर सोना खरीदने वालों की हुई चांदी, इतना रुपया हुआ सस्ता

Gold Price: ईद के मौके पर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है। अब गोल्ड सस्ता हो गया है।

Gold Rate Today: ईद पर सोना खरीदने वालों की हुई चांदी, इतना रुपया हुआ सस्ता- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Rate Today

Gold Price Today: ईद के त्योहार के चलते आज सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। कई शहरों में 10 ग्राम सोने की कीमत 59,000 रुपये से भी नीचे चली गई। यही हाल 28 जून को भी देखने को मिला था। कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में सोने की कीमत 77 रुपये की गिरावट के साथ 58,030 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 77 रुपये यानी 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,030 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 12,449 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,917.60 डॉलर प्रति औंस रह गया। 

ये है अन्य शहरों में सोने की कीमत

दिल्ली में 22 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 54,200 रुपये है, जबकि मुंबई में यह 54,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर मिल रहा है। 24 कैरेट गोल्ड की बात की जाए तो दिल्ली में 10 ग्राम सोने के लिए 59,110 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जबकि मुंबई में 58,960 रुपये में आपको 10 ग्राम 24 कैरेट गोल्ड मिल जाएगा।

Image Source : Fileये है अलग-अलग शहर में सोने का रेट

सोने के भाव में लगातार गिरावट क्यों?

सर्राफा बाजार के जानकारों का कहना है कि सोने की कीमत में तेजी तब आती है जब वैश्विक अनिश्चितता का महौल होता है। अब दुनियाभर में ऐसी कोई स्थिति नहीं है। रूस और यूक्रेन युद्ध से जो असर होना था, वह हो चुका है। वहीं कोरोना महामारी के बाद दुनिया पटरी पर लौट आई है। यानी ऐसा कोई ट्रिगर नहीं है जो सोने के भाव को बढ़ाने में मदद करे। इसके साथ ही मांग में भी कमी आई है। इसके चलते सोने के भाव में गिरावट का दौर जारी है। 

Latest Business News