A
Hindi News पैसा बिज़नेस चांदी में अचानक आ गई बहुत बड़ी गिरावट, रिकॉर्ड बनाने के बाद सोना भी हुआ सस्ता

चांदी में अचानक आ गई बहुत बड़ी गिरावट, रिकॉर्ड बनाने के बाद सोना भी हुआ सस्ता

विदेशी बाजारों में सोना नुकसान के साथ 1,848 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी तेजी के साथ 24.45 डॉलर प्रति औंस पर थी।

Gold Price- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Price

सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी उठापटक का दौर अभी जारी है। बीते दो दिनों में 900 रुपये महंगा होने के बाद आज गुरुवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है और रिकॉर्ड बनाने के ​बाद सोने के दाम आज फिर 56000 रुपये से नीचे आ गए हैं। इंटरनेशनल मार्केट में की कीमतों में गिरावट के चलते चांदी के दाम आज 1400 रुपये से ज्यादा टूट गए हैं। 

ये हैं आज का सराफा भाव 

वैश्विक बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोने का भाव बृहस्पतिवार को 201 रुपये घटकर 55,994 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,195 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी की कीमत भी 1,475 रुपये की गिरावट के साथ 69,286 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। 

क्यों सस्ते हुए सोना और चांदी 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा, ‘‘हालिया तेजी के बाद बाजार में मुनाफावसूली होने से एशियाई कारोबार में कॉमेक्स में हाजिर सोने की कीमत में गिरावट आई।’’ विदेशी बाजारों में सोना नुकसान के साथ 1,848 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी तेजी के साथ 24.45 डॉलर प्रति औंस पर थी। 

फेड बैठक के ब्योरे से चिंतित बाजार 

विश्लेषक ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्योरे से पता चलता है कि उसके सदस्य दो प्रतिशत मुद्रास्फीति के लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्ध हैं और उनमें सहमति बनी है अस्वीकार्य ऊंची मुद्रास्फीति को कम करने के लिए लगातार कुछ समय के लिए प्रतिबंधात्मक नीति अपनाना जरूरी है। 

Latest Business News