A
Hindi News पैसा बिज़नेस हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! यह एयरलाइन्स कंपनी जल्द ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू करेगी

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! यह एयरलाइन्स कंपनी जल्द ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू करेगी

आकाश एयर- India TV Paisa Image Source : FILE आकाश एयर

विदेश यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही आकाश एयर अपनी परिचालन क्षमता का विस्तार कर इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की तैयारी में है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे ने कहा है कि एयरलाइन ‘अच्छी तरह पूंजीकृत’ है और उनके पास इस साल के अंत तक तीन अंक में विमानों का ऑर्डर देने के लिए पर्याप्त धन है। उन्होंने साथ ही कहा कि एयरलाइन में अधिक तेजी से बढ़ने की क्षमता है। आकाश एयर अगले महीने अपने परिचालन का एक साल पूरा करने जा रही है। इस बारे में दुबे ने कहा, ‘‘हमने अपनी अपेक्षाओं को पूरा किया है।’’ इस समय विमानन कंपनी के पास 19 विमान हैं और 20वां विमान उसके बेड़े में इस महीने शामिल हो सकता है। कंपनी जल्द ही अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।

एयरलाइन ने 76 बोइंग विमानों का ऑर्डर दिया 

दुबे ने कहा कि एयरलाइन ‘‘अच्छी तरह से पूंजीकृत’’ है। आकाश एयर के संस्थापक और सीईओ ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारे पास पर्याप्त वित्तपोषण है। हमारे पास 72 विमानों और चार अतिरिक्त विमानों का ऑर्डर देने के लिए पर्याप्त पूंजी थी। इसके अलावा इस साल के अंत तक तीन अंक में विमान का ऑर्डर देने के लिए पर्याप्त पूंजी है।’’ हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई विशेष वित्तीय विवरण नहीं दिया। एयरलाइन ने 76 बोइंग विमानों का ऑर्डर दिया है। दुबे ने एयरलाइन के बारे में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हम इस बात में उलझे हुए हैं कि हम थोड़ा तेजी से बढ़ेंगे या धीमी गति से। हम स्थिरता चाहते हैं। हम एक ऐसी एयरलाइन बनाना चाहते हैं जो समय की कसौटी पर खरी उतरेगी।’’ 

घरेलू बाजार हिस्सेदारी 4.8 प्रतिशत थी

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मई में आकाश एयर की घरेलू बाजार हिस्सेदारी 4.8 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि अगले 20 साल ‘विमानन क्षेत्र के लिए स्वर्ण युग’ होने जा रहे हैं और देश में अगले 15 से 20 साल में करीब 2,000 विमान होंगे और अधिक संख्या में हवाई अड्डे होंगे। दुबे ने कहा, ‘‘हम जिस स्तर पर हैं, वहां बहुत-बहुत खुश हैं। मुझे लगता है कि काफी वृद्धि हो रहा है।’’ एयरलाइन के बेड़े में 20 विमान होने पर वह अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू कर सकती है। 

Latest Business News