A
Hindi News पैसा बिज़नेस नौकरी की तलाश कर रहे करोड़ों युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस क्षेत्र में नौकरी पाने का सुनहरा चांस

नौकरी की तलाश कर रहे करोड़ों युवाओं के लिए अच्छी खबर, इस क्षेत्र में नौकरी पाने का सुनहरा चांस

इन्डीड इंडिया एंड सिंगापुर करियर एक्सपर्ट सौमित्र चंद ने कहा, “कोविड महामारी के बाद से होटल-रेस्तरां उद्योग शायद सबसे प्रभावित क्षेत्रों में से एक था।

नौकरी - India TV Paisa Image Source : FILE नौकरी

नौकरी की तलाश कर रहे करोड़ों युवाओं के लिए अच्छी खबर है। होटल, रेस्तरां एवं संबंधित क्षेत्र में पिछले एक वर्ष में नौकरी की मांग 60 प्रतिशत बढ़ गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इसका प्रमुख कारण कोविड महामारी के बाद प्रतिबंध हटने के साथ यात्रा में आई तेजी है। नौकरियों के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट इन्डीड ने एक रिपोर्ट में कहा कि रोजगार देने वालों की तरफ से नौकरी के विज्ञापन देने के मामले में पिछले एक साल में लगभग 60 प्रतिशत वृद्धि हुई है। यह आंकड़ा होटल, रेस्तरां उद्योग में सुधार के संकेत देता है।

लगातार बढ़ रहें हैं जाॅब के मौके

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट इन्डीड मंच पर उपलब्ध मार्च, 2022 से मार्च, 2023 के बीच के आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है। होटल-रेस्तरां क्षेत्र में नौकरी देने के मामले में पिछले साल से 20.37 प्रतिशत वृद्धि के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सबसे आगे है। इसके बाद मुंबई और फिर बेंगलुरु का स्थान है। आंकड़ों के अनुसार, अंतरराज्यीय परिवहन बढ़ने के साथ ही होटल-रेस्तरां क्षेत्र में नौकरी के अवसरों की बढ़ती मांग भी जारी है।

तीव्र गति से बढ़ रहा होटल-रेस्तरां उद्योग

इन्डीड इंडिया एंड सिंगापुर करियर एक्सपर्ट सौमित्र चंद ने कहा, “कोविड महामारी के बाद से होटल-रेस्तरां उद्योग शायद सबसे प्रभावित क्षेत्रों में से एक था। यात्रा और पर्यटन फिर से बढ़ने के साथ इस क्षेत्र की प्रगति प्रभावशाली रही है क्योंकि यह तीव्र गति से बढ़ रहा है।” रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियों में उछाल होटल प्रबंधक और यात्रा सलाहकारों के पदों पर आई, जिसके बाद रिजार्ट प्रबंधकों और यात्रा एजेंट की नौकरियां हैं। 

Latest Business News