A
Hindi News पैसा बिज़नेस वैश्विक मंदी के बीच अमेरिका से आई अच्छी खबर, बेरोजगारी 50 साल के निचले स्तर पर...महंगाई पर भी लगाम

वैश्विक मंदी के बीच अमेरिका से आई अच्छी खबर, बेरोजगारी 50 साल के निचले स्तर पर...महंगाई पर भी लगाम

Unemployment Hits 50 Year Low in US and Inflation Bent: दुनिया भर में छाई वैश्विक मंदी के बीच अमेरिका से अच्छी खबर आई है। दिसंबर के महीने में अमेरिका में बेरोजगारी दर 50 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है।

जो बाइडन, अमेरिका के राष्ट्रपति- India TV Paisa Image Source : PTI जो बाइडन, अमेरिका के राष्ट्रपति

Unemployment Hits 50 Year Low in US and Inflation Bent: दुनिया भर में छाई वैश्विक मंदी के बीच अमेरिका से अच्छी खबर आई है। दिसंबर के महीने में अमेरिका में बेरोजगारी दर 50 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। कोविड-19 महामारी के प्रभाव और यूक्रेन युद्ध के कारण हाल ही में वैश्विक तेल कीमतों में वृद्धि के बावजूद यह खबर अमेरिका के आर्थिक सुधारों का निश्चित संकेत है। इतना ही नहीं महंगाई पर भी लगाम लगी है। बावजूद महंगाई अभी भी अमेरिका के लिए चुनौती बनी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को अपनी टिप्पणी में देश को याद दिलाया कि उन्होंने नौकरियों पर आई नई रिपोर्ट का जश्न मनाया है। आज की रिपोर्ट हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत अच्छी खबर है और इस बात का बड़ा प्रमाण है कि मेरी आर्थिक योजना सही दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी दर 50 वर्षो में सबसे कम हुई है। हमने इतिहास में नौकरियों में वृद्धि के दो सबसे मजबूत वर्ष पूरे किए हैं और हम एक परिवर्तन देख रहे हैं।

मुद्रास्फीति को कम करना लक्ष्य
बाइडेन ने आगाह किया कि बेरोजगारी दर 50 वर्षों में सबसे कम होने से हम उत्साहित हैं। महंगाई भी कम हुई है, लेकिन अभी भी हमें मुद्रास्फीति को कम करने के लिए काम करना है और जीवन यापन में दिक्कत महसूस कर रहे अमेरिकी परिवारों की मदद करनी है। उन्होंने कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अमेरिकी श्रम विभाग की नवीनतम गणना के अनुसार नवंबर में समाप्त हुए 12 महीनों के लिए मुद्रास्फीति 7.1 प्रतिशत थी। बाद में जनवरी में एक नया अनुमान आने की उम्मीद है। पिछले जून में यूएस फेड रिजर्व बैंक ने हस्तक्षेप शुरू किया था, क्योंकि मुद्रास्फीति 0.75 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 40 साल के उच्च स्तर 8.6 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो 1994 के बाद से सबसे अधिक थी।

खर्च पर अंकुश लगाना एजेंडा
अमेरिका का लक्ष्य अब खर्च पर अंकुश लगाना है, लेकिन ऐसी आशंकाएं हैं कि यदि उपभोक्ता खरीद नहीं करते हैं तो वे उत्पादन को प्रतिबंधित कर सकते हैं। ऐसे में कंपनियों के पास बेचने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा और उत्पादन में कटौती होगी। इससे मंदी बढ़ेगी, जो अर्थव्यवस्था को धीमी कर देगी। फेड अपने शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय की 31 जनवरी से 1 फरवरी की बैठक के बाद एक और दर वृद्धि की घोषणा करने के लिए तैयार है। संकेत हैं कि इस सप्ताह जारी की गई निकाय की दिसंबर की बैठक के मिनट्स के अनुसार, बढ़ोतरी तिमाही प्रतिशत अंकों की सीमा में कम हो सकती है।

गैस की कीमतों पर नियंत्रण चुनौती
बाइडेन प्रशासन ने 370 अरब डॉलर के महत्वाकांक्षी मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम के माध्यम से मुद्रास्फीति पर भी निशाना साधा, जो अति-अमीरों पर उच्च करों द्वारा घाटे को कम करने, स्वास्थ्य देखभाल लाभों का विस्तार करने, कुछ नुस्खे वाली दवाओं के लिए कम कीमतों और स्वच्छ ऊर्जा में निवेश का एक ऐतिहासिक प्रयास है। इस बीच मुद्रास्फीति पर वास्तविक लड़ाई गैस पंपों और किराने की दुकानों पर लड़ी जा रही है। राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आदेशित अमेरिकी रणनीतिक भंडार से कई बार धन जारी किए जाने के बावजूद यूक्रेन युद्ध के कारण गैस की कीमतों में वृद्धि और गिरावट जारी है।

अमेरिका में छंटनी के बावजूद बेरोजगारी कम
आर्थिक अनिश्चितताओं का प्रत्यक्ष परिणाम पूरी तरह से मुद्रास्फीति से जुड़ा नहीं है। नवंबर में फेसबुक और ट्विटर जैसे तकनीकी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है। साल 2022 में 125,000 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों को हटा दिया गया था और यह जारी है। अमेजॅन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह 18,000 कर्मचारियों को हटाने जा रहा है। यह अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है और ऑनलाइन कपड़ों की कंपनी स्टिच फिक्स के 20 प्रतिशत कर्मचारियों और क्रिप्टो को हटाए जाने के एक दिन बाद यह और 30 प्रतिशत छंटनी की योजना बना रहा है। इन तकनीकी कंपनियों ने कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारियों को काम पर रखा था। सामान्य स्थिति में वापसी ने इन कंपनियों को कर्मचारियों की छंटनी के लिए मजबूर किया है। बावजूद बेरोजगारी दर में सुधार अच्छे संकेत कहे जा सकते हैं।

 

Latest Business News