A
Hindi News पैसा बिज़नेस Google अब छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए देगा लोन, कंपनी ने शुरू की नई सर्विस; 111 रुपये से कर सकेंगे रीपेमेंट

Google अब छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए देगा लोन, कंपनी ने शुरू की नई सर्विस; 111 रुपये से कर सकेंगे रीपेमेंट

गूगल की ओर से छोटे व्यापारियों के लिए एक नई सेवा शुरू की गई है। इसमें कंपनी व्यापारियों को लोन देगी। इसके लिए कंपनी डीएमआई फाइनेंस के साथ करार भी किया है।

Google Pay- India TV Paisa Image Source : फाइल गूगल पे छोटे बिजनेस के लिए देगा लोन

गूगल से अब व्यापारी भी लोन भी ले पाएंगे।  पेमेंट एप्लीकेशन Google Pay के जरिए कंपनी ने ये सर्विस शुरू की है। इसके तहत अब गूगल आम लोगों के साथ-साथ छोटे व्यापारियों को भी लोन देगा।  कंपनी ने इसके लिए कई भारतीय बैंकों और वित्तीय कंपनियों के साथ करार भी किया है। गूगल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी छोटे व्यापारियों को सैशे लोन उपलब्ध कराएगी, जो कि 15,000 रुपये से शुरू होंगे और इनका पुर्नभुगतान 111 रुपये से शुरू होगा। 

DMI Finance, ICICI Bank औक Axis Bank के साथ गूगल ने किया करार

गूगल ने लोन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए डीएमआई फाइनेंस के साथ करार किया है। इसके साथ ही व्यापारियों को क्रेडिट लाइन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ईपेलेटर (ePayLater) के साथ पार्टनरशिप की है। इसका उद्देश्य व्यापारियों की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करना है। 

इसके अलावा यूपीआई पर क्रेडिट लाइन के लिए गूगल ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ करार किया है। वहीं, पर्सनल लोन के पोर्टफोलियों में विस्तार के लिए कंपनी ने एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप की है।

गूगल पे से हुआ 167 लाख करोड़ का लेनदेन 

गूगल इंडिया के नौवें एडिशन में गूगल पे के वाइस प्रेसिडेंट अंबरीश केंघे ने कहा कि पिछले 12 महीने में गूगल पे के लिए 167 लाख करोड़ रुपये की वैल्यू के लेनदेन हुए हैं। आगे बताया कि गूगल पे लोन लेने वालों में आधे से अधिक लोगों की आय 30,000 रुपये प्रति महीने से कम है और ज्यादातर टियर टू शहरों से आते हैं। 

DigiKavach से 12,000 करोड़ के स्कैम्स को रोका 

गूगल इंडिया की ओर से जानकारी दी गई कि उसके DigiKavach के माध्यम से लोगों के साथ होने वाले फ्रॉड और स्कैम्स को रोका है। 2022 में अकेले गूगल पे ने 12,000 करोड़ रुपये के स्कैम्स को रोकने में सफलता हासिल की है। इसके साथ ही गूगल ने करीब 3,500 लोन ऐप्स को भी ब्लॉक किया है। 

 

Latest Business News