A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली के पास यहां महंगी हो गई जमीन, 6 साल बाद सरकार ने लिया दाम बढ़ाने का फैसला

दिल्ली के पास यहां महंगी हो गई जमीन, 6 साल बाद सरकार ने लिया दाम बढ़ाने का फैसला

इस फैसले से अधिसूचित क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों के हजारों भू-स्वामियों को लाभ होगा।

<p>Greater Noida</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Greater Noida

Highlights

  • जीएनआईडीए ने कृषि जमीन खरीदने की न्यूनतम दर को 3,750 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया
  • किसानों से सीधी खरीदी जाने वाली जमीन के लिए 3,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर 2016 में तय की थी
  • इस फैसले से अधिसूचित क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों के हजारों भू-स्वामियों को लाभ होगा

नोएडा। दिल्ली के नजदीक ग्रेटर नोएडा में अब जमीन खरीदना महंगा हो गया है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने कृषि जमीन खरीदने की न्यूनतम दर को 3,500 रुपये वर्ग मीटर से बढ़ाकर 3,750 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया है। यह वृद्धि एक अप्रैल से लागू हो गई है। छह साल बाद इन दरों में वृद्धि की गई है। 

जीएनआईडीए की ग्रेटर नोएडा में हुई 126वीं बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। इस फैसले से अधिसूचित क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों के हजारों भू-स्वामियों को लाभ होगा। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में करीब 300 गांव आते हैं। 

एक आधिकरिक बयान में कहा गया है कि जीएनआईडीए के चेयरमैन और उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में जीएनआईडीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नरेंद्र भूषण ने किसानों से सीधे खरीदी जाने वाली जमीन के लिए खरीद मूल्य बढ़ाने का प्रस्ताव किया। बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 

जीएनआईडीए ने अपने तहत आने वाले गांवों के लिए किसानों से सीधी खरीदी जाने वाली जमीन के लिए 3,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर 2016 में तय की थी।

Latest Business News