A
Hindi News पैसा बिज़नेस Byju's के फाउंडर सीईओ को हटाने के लिए निवेशकों के समूह ने बुलाई बैठक, जानिए क्या लगाया आरोप

Byju's के फाउंडर सीईओ को हटाने के लिए निवेशकों के समूह ने बुलाई बैठक, जानिए क्या लगाया आरोप

असाधारण आम बैठक (EGM) के लिए दिये गए नोटिस में थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है। थिंक एंड लर्न बायजू ब्रांड नाम के तहत संचालन करती है।

बायजूस के इन्वेस्टर्स...- India TV Paisa Image Source : FILE बायजूस के इन्वेस्टर्स ग्रुप की बैठक

एडुटेक कंपनी बायजू में वित्तीय उथल-पुथल के बीच कंपनी के प्रमुख निवेशकों के एक समूह ने इसके फाउंडर सीईओ को हटाने के लिए शुक्रवार को असाधारण आम बैठक बुलाई है। सूत्रों ने कहा कि इन निवेशकों ने बायजू रवीन्द्रन और उनके परिवार के सदस्यों पर ‘कुप्रबंधन और विफलताओं’ का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि जिन शेयरधारकों ने ईजीएम बुलाई है, उनके पास सामूहिक रूप से बायजू में 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है। रवीन्द्रन और फैमिली मेंबर्स के पास कंपनी में लगभग 26 फीसदी हिस्सेदारी है।

थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील 

जानकार सूत्रों ने कहा कि असाधारण आम बैठक (EGM) के लिए दिये गए नोटिस में थिंक एंड लर्न के मौजूदा बोर्ड को बाहर करने की अपील की गई है। थिंक एंड लर्न बायजू ब्रांड नाम के तहत संचालन करती है। बोर्ड में रवीन्द्रन, उनकी पत्नी और सह-संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजु रवींद्रन शामिल हैं। ईजीएम की नोटिस में इन लोगों के निष्कासन की मांग के कारणों का विवरण देते हुए वित्तीय कुप्रबंधन, कंपनी के कानूनी अधिकारों को लागू करने में प्रबंधन की विफलता और महत्वपूर्ण जानकारी को छिपाने के आरोप लगाए गए।

राइट्स इश्यू में मिला 30 करोड़ डॉलर का कमिटमेंट

एडुटेक प्रमुख थिंक एंड लर्न को राइट्स इश्यू के जरिए निवेशकों से 30 करोड़ डॉलर यानी करीब 2500 करोड़ रुपये का कमिटमेंट मिला है। सूत्रों ने बताया कि बायजू ब्रांड नाम के तहत संचालन करने वाली कंपनी थिंक एंड लर्न ने 22-25 करोड़ अमेरिकी डॉलर उद्यम मूल्यांकन पर 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए जनवरी में राइट्स इश्यू जारी किया था।

Latest Business News