A
Hindi News पैसा बिज़नेस GST Collection: मार्च और अप्रैल से भी कम रह गया जीएसटी संग्रह, मई में सरकारी खाते में आए सिर्फ 1.41 लाख करोड़

GST Collection: मार्च और अप्रैल से भी कम रह गया जीएसटी संग्रह, मई में सरकारी खाते में आए सिर्फ 1.41 लाख करोड़

मंत्रालय ने मई में कर संग्रह कम रहने की वजह बताते हुए कहा, ‘‘वित्त वर्ष के पहले महीने अप्रैल की तुलना में मई में राजस्व संग्रह हमेशा कम रहा है।

<p>GST</p>- India TV Paisa Image Source : FILE GST

Highlights

  • मई में जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.41 लाख करोड़ रहा
  • अप्रैल में जीएसटी संग्रह 1.68 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर रहा
  • 2022 में सबसे कम कर संग्रह फरवरी में 1.33 लाख करोड़ रुपये रहा

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में वृद्धि का सिलसिला मई में थम गया। बीते महीने जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1.41 लाख करोड़ रहा, जो कि मार्च और अप्रैल् के आंकड़ों से भी कम है। हालांकि बीते साल मई के आंकड़ों से तुलना करें तो साल की समान अवधि में आंकड़ा 97,821 करोड़ रुपये के संग्रह से 44 फीसदी बढ़ गया है। 

Image Source : fileGST

मई में क्यों कम रहा कलेक्शन 

मंत्रालय ने मई में कर संग्रह कम रहने की वजह बताते हुए कहा, ‘‘वित्त वर्ष के पहले महीने अप्रैल की तुलना में मई में राजस्व संग्रह हमेशा कम रहा है। अप्रैल में पिछले वित्त वर्ष के अंतिम महीने मार्च के रिटर्न भी शामिल होते हैं। वहीं मई के संग्रह में अप्रैल के रिटर्न जु़ड़े रहते हैं।’’ मंत्रालय ने कहा कि इसके बावजूद मई के महीने में जीएसटी राजस्व का 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहना खासा उत्साहजनक है।

जीएसटी संग्रह में हिस्सेदारी 

केंद्रीय जीएसटी (CGST)  25,036 करोड़ रुपये
राज्य जीएसटी (SGST)  32,001 करोड़ रुपये 
एकीकृत जीएसटी (IGST)  73,345 करोड़ रुपये 
उपकर                      10,502 करोड़ रुपये 

अब तक का चौथा सबसे बड़ा कलेक्शन

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को मई, 2022 के जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी करते हुए बताया कि मई में जीएसटी संग्रह में गिरावट आने के बावजूद यह अबतक का चौथा सर्वाधिक कर संग्रह है। अप्रैल में जीएसटी संग्रह 1.68 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर रहा था। वर्ष, 2022 में सबसे कम कर संग्रह फरवरी में 1.33 लाख करोड़ रुपये रहा था। 

Latest Business News