A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब सोशल मीडिया ‘इन्फ्लूएंसर’ को प्रोडक्ट का प्रचार करना पड़ेगा महंगा, सरकार ला रही है ये नियम

अब सोशल मीडिया ‘इन्फ्लूएंसर’ को प्रोडक्ट का प्रचार करना पड़ेगा महंगा, सरकार ला रही है ये नियम

सरकार सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार (influencers) करने वालों के लिए जल्द ही दिशानिर्देश लाने वाली है। इसके तहत उनके लिए यह बताना अनिवार्य होगा कि जिस भी उत्पाद का वे प्रचार-प्रसार कर रहे हैं

social Media - India TV Paisa Image Source : FILE social Media

Highlights

  • सरकार इन्फ्लूएंसर के लिए जल्द ही दिशानिर्देश लाने वाली है
  • इन्फ्लूएंसर ब्रांड से पैसा लेने के बाद उत्पादों का प्रचार करते हैं

Social Media Influencers : अगर आप भी फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के इन्फ्लूएंसर हैं और आपके पास हजारों या लाखों की संख्या में फॉलोअर हैं और आप इन्हीं फॉलोअर के दम पर ब्रांड का प्रचार करते हैं तो अब सावधान हो जाइए। इन्फ्लूएंसर द्वारा ब्रांड एंडोर्समेंट को लेकर अब सरकार सख्त रुख अपनाने जा रही है। 

बताना होगा ब्रांड से रिश्ता

सरकार सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार (इन्फ्लूएंसर) करने वालों के लिए जल्द ही दिशानिर्देश लाने वाली है। इसके तहत उनके लिए यह बताना अनिवार्य होगा कि जिस भी उत्पाद का वे प्रचार-प्रसार कर रहे हैं या उसके बारे में लिख रहे हैं, उससे उनका क्या संबंध है। सूत्र ने बताया, ‘‘उपभोक्ता मामला का विभाग सोशल मीडिया ‘इन्फ्लूएंसर’ के लिए दिशानिर्देश लाने जा रहा है।’’ 

पैसा लेकर प्रचार करते हैं इन्फ्लूएंसर

सूत्रों ने बताया कि ऐसे लोग जिनके इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों पर ‘फॉलोअर्स’ की संख्या काफी अधिक है वे ब्रांड से पैसा लेने के बाद उत्पादों का प्रचार करते हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित दिशानिर्देशों के मुताबिक, अगर सोशल मीडिया प्रचारक धन लेने के बाद किसी ब्रांड का प्रचार करेंगे तो उन्हें उस ब्रांड के साथ अपने संबंध के बारे में घोषणा करनी होगी। उन्हें प्रचार वाली पोस्ट पर इस बाबत घोषणा जारी करनी होगी।

फर्जी रिव्यू पर भी कसेगी लगाम 

ये दिशानिर्देश अगले 15 दिन में आ सकते हैं। इस बीच, विभाग ने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर फर्जी रिव्यू रोकने के लिए रूपरेखा विकसित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है, इन्हें भी जल्द ही जारी किया जाएगा।

Latest Business News