A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gurunanak Jayanti 2023: स्टॉक मार्केट-बैंक से लेकर सरकारी ऑफिस तक में आज छुट्टी, कल खुलेंगे शेयर बाजार

Gurunanak Jayanti 2023: स्टॉक मार्केट-बैंक से लेकर सरकारी ऑफिस तक में आज छुट्टी, कल खुलेंगे शेयर बाजार

देशभर में ज्यादातर हिस्सों में आज छुट्टियां हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने राज्यवार सूची जारी की है कि आज कहां बैंक बंद रहेंगे। नवंबर में छुट्टियों के चलते शेयर बाजार इस साल अब तक 14 दिन बंद रहे हैं।

गुरुनानक जयंती के मौके पर सोमवार को छुट्टी है।- India TV Paisa Image Source : FILE गुरुनानक जयंती के मौके पर सोमवार को छुट्टी है।

गुरुनानक जयंती के मौके पर सोमवार को कुछ राज्यों में बैंक सहित तमाम सरकारी ऑफिस छुट्टी के चलते बंद रहेंगे। इसी तरह, स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। शेयर बाजार में भी आज कोई कारोबार नहीं होगा। हां, 28 नवंबर से सबकुछ फिर से खुल जाएंगे। बैंक में छुट्टी की बात करें तो देश के कुछ शहर ऐसे हैं जहां बैंक खुले रहेंगे। नवंबर में छुट्टियों के चलते शेयर बाजार इस साल अब तक 14 दिन बंद रहे हैं। इस शुभ दिन पर छुट्टियों को दो कैटेगरी के तहत अलॉट किया जाता है। एक, वास्तविक समय सकल निपटान छुट्टियां, और दूसरा बैंकों द्वारा खातों को बंद करना।

आज कहां बैंक बंद रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने राज्यवार सूची जारी की है कि आज कहां बैंक बंद रहेंगे। इन प्रमुख शहरों में अगरतला, आइज़वाल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, तेलंगाना, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, अहमदाबाद, बेंगलुरु , चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद-आंध्र प्रदेश, इंफाल, कोच्चि, पणजी, पटना, शिलांग और तिरुवनंतपुरम भी शामिल हैं।

गुरु नानक जयंती

ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक, गुरु नानक जयंती हिंदू महीने कार्तिक के 15वें चंद्र दिवस या कार्तिक पूर्णिमा को मनाई जाती है। यह सिख धर्म के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है और दस सिख गुरुओं में से पहले और सिख धर्म के संस्थापक, गुरु नानक देव जी की जयंती का प्रतीक है। यह दिन गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और ज्ञान का सम्मान करता है, और सिख दर्शन के मूल सिद्धांतों को मूर्त रूप देते हुए एकता, समानता और निस्वार्थ सेवा को भी बढ़ावा देता है।

Latest Business News