A
Hindi News पैसा बिज़नेस HCL टेक्नोलॉजीज ने जर्मनी की इस ताकतवर कंपनी का किया अधिग्रहण, डील देख उड़ जाएंगे होश

HCL टेक्नोलॉजीज ने जर्मनी की इस ताकतवर कंपनी का किया अधिग्रहण, डील देख उड़ जाएंगे होश

HCL Technologies Deal: एक तरफ जहां आज बाजार में तेजी देखी जा रही थी तब तक HCL टेक्नोलॉजी ने एक बड़ी डील क्रैक कर ली। कंपनी का रेवेन्यू भी इस जून तिमाही में शानदार रहा है।

HCL Technologies- India TV Paisa Image Source : FILE HCL Technologies

HCL Technologies Acquires: आज भारतीय शेयर बाजार में काफी तेजी देखने को मिली है। निफ्टी और सेंसेक्स जबरदस्त उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं। इस बीच HCL ने एक बड़ी डील क्रैक कर ली है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने जर्मनी की ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी एएसएपी ग्रुप का 25.11 करोड़ यूरो (लगभग 2,300 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण किया है। शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक एएसएपी ग्रुप में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने बताया कि यह अधिग्रहण उसकी ब्रिटेन स्थित सहायक कंपनी के जरिए पूरी तरह नकद सौदे के रूप में किया गया है। सौदा सितंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है, और इसके लिए नियामकीय मंजूरियां ली जानी बाकी हैं। एचसीएल टेक यूरोप, जर्मनी और अन्य वैश्विक बाजारों में ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग सर्विस सेक्टर में अपनी क्षमताओं को बढ़ाना चाहती है। 

तेजी से हो रही कंपनी की ग्रोथ

एचसीएल टेक के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष (इंजीनियरिंग और आरएंडडी सेवाएं)हरि सदरहल्ली ने कहा कि कोर इंजीनियरिंग एचसीएल टेक के डीएनए में है और यह वास्तव में यह हमारे सेवा पोर्टफोलियो को अलग बनाती है। एएसएपी ने ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में कुछ रोमांचक क्षमताएं विकसित की हैं और इससे हमें अपने वैश्विक नेटवर्क में इन क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी। बता दें कि एचसीएल टेक ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के दौरान अपने कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट में 8% की वृद्धि के साथ 3,534 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है, जो मार्केट एक्सपर्ट के अनुमान से अधिक है। कंपनी का इस वित्त वर्ष के पहले क्वार्टर का रेवेन्यू सालाना आधार पर 12.1% बढ़कर 26,296 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि स्थिर मुद्रा में राजस्व सालाना आधार पर 6.3% बढ़ गया है। ब्याज और करों से पहले की कमाई 11.7% बढ़कर 4,460 करोड़ रुपये हो गई है।

एचसीएल टेक ने FY24 के राजस्व मार्गदर्शन को स्थिर मुद्रा में 6-8% पर बरकरार रखा है, जबकि सर्विस रेवेन्यू ग्रोथ स्थिर मुद्रा में 6.5% -8.5% YoY के बीच रहने की उम्मीद है। EBIT मार्जिन 18-19% रहने की उम्मीद है। एचसीएल टेक ने प्रति इक्विटी शेयर 10 रुपये का डिविडेंट देने का ऐलान किया है। 

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत के टॉप-5 Large Cap Fund, टेंशन फ्री मिलता है बंपर रिटर्न

 

Latest Business News