A
Hindi News पैसा बिज़नेस Job Market News: अपना Resume कर लीजिए तैयार, इस सेक्टर में मिल रहे हें नौकरियों के शानदार मौके

Job Market News: अपना Resume कर लीजिए तैयार, इस सेक्टर में मिल रहे हें नौकरियों के शानदार मौके

नौकरी.कॉम की तरफ से जारी ‘जॉबस्पीक’ सूचकांक के अनुसार, अगस्त, 2022 के दौरान नई भर्तियों से संबंधित ‘विज्ञापन’ बढ़कर 2,828 पर पहुंच गए।

Job Market News- India TV Paisa Image Source : FILE Job Market News

Job Market News:  अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और यह नहीं समझ पा रहे हैं कि किस सेक्टर का रुख किया जाए। तो आपके लिए नौकरी डॉट कॉम की रिपोर्ट काफी फायदेमंद हो सकती है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में देश का जॉब मार्केट जहां सालाना आधार पर छह प्रतिशत की वृद्धि के साथ ठंडा पड़ा रहा लेकिन इंश्योरेंस के सेक्टर ने जबर्दस्त ग्रोथ दर्ज की है। 

नौकरियों के विज्ञापनों में मामूली तेजी 

नौकरी.कॉम की तरफ से जारी ‘जॉबस्पीक’ सूचकांक के अनुसार, अगस्त, 2022 के दौरान नई भर्तियों से संबंधित ‘विज्ञापन’ बढ़कर 2,828 पर पहुंच गए। इससे पिछले वर्ष के इसी महीने में यह 2,673 थे। इससे पिछले महीने यानी जुलाई की तुलना में नई भर्तियों से संबंधित जानकारियों या विज्ञापन में 10.78 प्रतिशत की कमी आई है। तब इनका आंकड़ा 3,170 था। नौकरी जॉब स्पीक मासिक आधार पर जारी होने वाला सूचकांक है। यह हर महीने नौकरी.कॉम वेबसाइट पर नौकरियों के विज्ञापन के आधार पर नियुक्ति गतिविधियों की गणना करता है। 

इंश्योरेंस सेगमेंट बना हॉट मार्केट 

बीमा क्षेत्र ने लगातार सातवीं बार नयी नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में वार्षिक वृद्धि दर्ज की। इसमें अगस्त के दौरान सालाना आधार पर 87 प्रतिशत की भारी उछाल आया। यात्रा और होटल उद्योग में 56 प्रतिशत, वाहन और वाहन से जुड़े क्षेत्र में 29 प्रतिशत, रियल एस्टेट में 24 प्रतिशत और खुदरा उद्योग में 18 प्रतिशत समेत अन्य क्षेत्रों में भी नियुक्ति संबंधी गतिविधियों में सकरात्मक वृद्धि हुई है। 

Naukari.Com के मुख्य कारोबार अधिकारी पवन गोयल ने कहा

पिछले दो-तीन महीनों में असाधारण वृद्धि दर देखने के बाद भर्ती गतिविधि में स्थिरता के संकेत दिखाई दे रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले महीनों में इसका रुख क्या रहता है।

Latest Business News