A
Hindi News पैसा बिज़नेस दूध के बाद अब बढ़ने वाले हैं आइसक्रीम के दाम, जानिए इसके पीछे किसका है दिमाग?

दूध के बाद अब बढ़ने वाले हैं आइसक्रीम के दाम, जानिए इसके पीछे किसका है दिमाग?

Ice-cream Price Hike: अगर सरकार डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तो ऐसी स्थिति आगे भी बनी रहेगी। दुध के दाम बढ़ने के बाद से आइसक्रीम के दाम में अभी तक कोई बड़ी बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन अब ये अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनियां आइसक्रीम पर भी कीमत का बम फोड़ सकती है।

Icecream Price Hike News- India TV Paisa Image Source : FILE दूध के बाद अब बढ़ने वाले हैं आइसक्रीम के दाम

Ice-cream Price Hike News: बजट पेश होने के अलगे ही महीने मंहगाई की एक और मार आम जनता पर पड़ने वाली है। हाल ही में अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर दूध के दाम में बढ़ोतरी की थी। अब खबर आ रही है कि जल्द ही आइसक्रीम के दाम में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है। बता दें, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), जो अमूल ब्रांड के तहत अपने डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग करता है, उसने पिछली बार अक्टूबर में अपने गोल्ड, फ्रेश और शक्ति दूध ब्रांडों की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। उसके बाद फरवरी के पहले हफ्ते में गुजरात डेयरी सहकारी अमूल ने ताजा दूध पर 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस संशोधन के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर हो गई। बता दें कि 3 रुपये की बढ़ोतरी सिर्फ गुजरात राज्य के लिए की गई है। बाकि के राज्यों में 2 रुपये प्रति लीटर की दर से अधिक पैसे देने पड़ेंगे।

अब आइसक्रीम के लिए देने पड़ेंगे अधिक रुपये

पिछले कुछ महीनों में दुध की कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों ने मिल्क दे दाम में बढ़ोतरी की है। जिस दूध को चुकाने के लिए पहले 25-28 रुपये देने पड़ते थे, उसे अब 33 रुपये में खरीदना पड़ रहा है। आइसक्रीम बनाने में भी दुध की ही भूमिका होती है। हालांकि दुध के दाम बढ़ने के बाद से आइसक्रीम के दाम में अभी तक कोई बड़ी बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन अब ये अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनियां आइसक्रीम पर भी कीमत का बम फोड़ सकती है। बाजार में अभी भी 10 रुपये में आइसक्रीम मिल जा रहा है, लेकिन आने वाले समय में उसके लिए हमें अधिक कीमत चुकाने पड़ सकते हैं। अगर सरकार डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाती है तो ऐसी स्थिति आगे भी बनी रहेगी।

अभी क्या है मार्केट में दुध की कीमत

अमूल ताजा 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस का दूध अब 70 रुपये प्रति लीटर हो गया है। नई कीमतें अमूल पाउच दूध की सभी वेरिएंट पर 3 फरवरी से बढ़ा दी गई है। कीमतों में वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की गई थी। अमूल ने कहा था कि अकेले मवेशियों के चारे की लागत बढ़कर लगभग 20 फीसदी हो गई है।

ये भी पढ़ें: जिसने दिया 'ट्विटर ब्लू' का आइडिया कंपनी ने उसे ही निकाला, फर्श पर सोने वाली लड़की की भी गई नौकरी

Latest Business News