A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मंगल ही मंगल, GDP ग्रोथ को लेकर आ गई शानदार भविष्यवाणी

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मंगल ही मंगल, GDP ग्रोथ को लेकर आ गई शानदार भविष्यवाणी

इक्रा ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने वृद्धि अऩुमान को छह प्रतिशत पर बरकरार रखा है। यह आरबीआई के 6.5 प्रतिशत के अनुमान से कम है।

भारत के लिए आई Good News- India TV Paisa Image Source : FILE भारत के लिए आई Good News

दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बाद भारत 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर है। इस बीच दुनिया भर की एजेंसियां भारत को लेकर काफी पॉजिटिव संकेत दे रही हैं। इस बीच रेटिंग एजेंसी इक्रा(ICRA) ने भी भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर शानदार भविष्यवाणी की है। इक्रा रेटिंग्स ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में बढ़कर 8.5 प्रतिशत रह सकती है। 

इससे पिछली यानी जनवरी-मार्च की तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रही थी। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि अनुकूल आधार प्रभाव और सेवा क्षेत्र में सुधार के चलते वृद्धि तेज रहने का अनुमान है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल-जून, 2023 की तिमाही में वृद्धि दर 8.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इस तरह इक्रा का अनुमान केंद्रीय बैंक के अनुमान से अधिक है। 

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में विपरीत परिस्थितियां देखने को मिल सकती हैं। उन्होंने कहा कि अनियमित बारिश, एक साल पहले की जिंस कीमतों के मुकाबले अंतर कम होने और सरकारी पूंजीगत व्यय की गति में कमी की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘संसदीय चुनावों के करीब पहुंचने के साथ जीडीपी की वृद्धि दर सीमित रहेगी।’’ 

इक्रा ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने वृद्धि अऩुमान को छह प्रतिशत पर बरकरार रखा है। यह आरबीआई के 6.5 प्रतिशत के अनुमान से कम है। नायर ने कहा कि पहली तिमाही में बेमौसम भारी बारिश, मौद्रिक सख्ती का असर कम होने और कमजोर बाहरी मांग के कारण जीडीपी वृद्धि पर दबाव पड़ा है।

Latest Business News