A
Hindi News पैसा बिज़नेस Sri Lanka News: जनता का विद्रोह आया काम, श्रीलंका को 2.9 अरब डॉलर का ऋण देने के लिए राजी हुआ IMF

Sri Lanka News: जनता का विद्रोह आया काम, श्रीलंका को 2.9 अरब डॉलर का ऋण देने के लिए राजी हुआ IMF

विस्तारित कोष सुविधा (EFF) में श्रीलंका को 48 महीने की अवधि के दौरान 2.9 अरब डॉलर दिए जाएंगे।

IMF - India TV Paisa Image Source : AP IMF

Highlights

  • IMF 2.9 अरब डॉलर का ऋण देने को सहमत हुआ है
  • IMF EFF के तहत 48 महीने की अवधि के दौरान 2.9 अरब डॉलर देगा
  • पाकिस्तान को IMF से 1.17 करोड़ का बेलआउट पैकेज मिला है

Sri Lanka News: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका (Sri Lanka) के साथ हुए एक प्रारंभिक समझौते के तहत उसे 2.9 अरब डॉलर का ऋण देने को सहमत हुआ है। IMF ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

IMF ने एक बयान में कहा, ‘‘आईएमएफ और श्रीलंका के अधिकारी संकटग्रस्त देश की आर्थिक नीतियों को समर्थन देने की खातिर कर्मचारी स्तर के समझौते पर सहमत हुए हैं। इस व्यवस्था के तहत विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) में 48 महीने की अवधि के दौरान 2.9 अरब डॉलर दिए जाएंगे।’’ 

इसमें कहा गया कि इस मदद का उद्देश्य श्रीलंका में व्यापक आर्थिक स्थिरता और ऋण वहनीयता को बहाल करना है और इसके साथ-साथ वित्तीय स्थिरता की रक्षा करना भी है। आर्थिक मदद देने से पहले आईएमएफ ने श्रीलंका को कई सुधारात्मक कदम उठाने को कहा था। 

उसने ऋण वहनीयता सुनिश्चित करने और वित्तीय खाई को पाटने में मदद देने के लिए बहुपक्षीय साझेदारों से अतिरिक्त आर्थिक मदद करने और श्रीलंका के कर्जदाताओं से कर्ज राहत देने का आह्वान भी किया था। 

पाकिस्तान 1.17 करोड़ के बेलआउट पैकेज

डूबते पाकिस्तान को तिनके का सहारा मिल गया है। पहले आर्थिक कंगाली उस पर अब देश के तीन बड़े राज्यों में बाढ़ ने पाकिस्तान की कमर तोड़ रखी है। लेकिन खुशकिस्मती से सोमवार का दिन पाकिस्तान के लिए बड़ी राहत लेकर आया। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के कार्यकारी निदेशक मंडल ने सोमवार को पाकिस्तान के विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) कार्यक्रम को फिर से बहाल करने को मंजूरी दे दी है। इससे नकदी संकट से जूझ रहे देश को 7वीं और 8वीं किस्त के रूप में 1.17 अरब डॉलर मिलेंगे। 

Latest Business News