A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारती की चमक बढ़ी तो चीन की और फीकी पड़ी, देश में छाई मंदी को छुपाने के लिए अब उठाया यह कदम

भारती की चमक बढ़ी तो चीन की और फीकी पड़ी, देश में छाई मंदी को छुपाने के लिए अब उठाया यह कदम

जून में, चीन के शहरी क्षेत्रों में 16 से 24 वर्ष के युवाओं की बेरोजगारी दर 20 प्रतिशत से अधिक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।

Unemployment in China - India TV Paisa Image Source : FILE चीन में बढ़ी बेरोजगारी

दुनियाभर में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते दुनियाभर के निवेशक भारत की ओर रुख कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर चीन की अर्थव्यवस्था लगातार मंदी की चपेट में जा रही है। इसका असर चीन के निर्यात और बेरोजगारों की संख्या पर दिखाई दे रहा है। चीन में खराब स्थिति से निपटने के लिए अब चीनी सरकार ने युवा बेरोजगारी के आंकड़े जारी करना बंद कर दिया है, जिसे कुछ लोगों ने देश की मंदी के प्रमुख संकेत के रूप में देखा है।

युवाओं की बेरोजगारी दर रिकॉर्ड पर पहुंची

जून में, चीन के शहरी क्षेत्रों में 16 से 24 वर्ष के युवाओं की बेरोजगारी दर 20 प्रतिशत से अधिक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, यह निर्णय दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और उसके समाज में बदलाव के कारण है। देश के केंद्रीय बैंक ने भी विकास को बढ़ावा देने के प्रयास में मंगलवार को उधार लेने की लागत में कटौती की। मंगलवार को प्रकाशित आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि चीन की  बेरोजगारी दर जुलाई में बढ़कर 5.3 प्रतिशत हो गई है।

बेरोजगारी की गणना की पद्धति बदलने की जरूरत 

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने कहा कि युवाओं में बेरोजगारी की गणना करने की पद्धति पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। फू लिंगहुई ने बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अर्थव्यवस्था और समाज लगातार विकसित हो रहे हैं और बदल रहे हैं। सांख्यिकीय कार्यों में निरंतर सुधार की आवश्यकता है।" फू ने संकेत दिया कि 16 से 24 वर्ष की आयु के छात्रों की संख्या में वृद्धि ने बेरोजगारी के आंकड़ों को प्रभावित किया है, लेकिन चीन ने कभी भी शिक्षा प्राप्त करने वालों को बेरोजगार के रूप में नहीं गिना है। चीन ने 2018 में युवा बेरोजगारी के आंकड़े प्रकाशित करना शुरू किया। हालांकि, यह वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं की रोजगार स्थिति पर डेटा जारी नहीं करता है। 

Latest Business News