A
Hindi News पैसा बिज़नेस India TV Poll: प्याज की कीमतों में आई अचानक उछाल से त्योहार का रंग फीका पड़ जाएगा? जानें लोगों की राय

India TV Poll: प्याज की कीमतों में आई अचानक उछाल से त्योहार का रंग फीका पड़ जाएगा? जानें लोगों की राय

देश के कई शहरों में प्याज की कीमत बीते एक सप्ताह में सीधे दोगुनी हो गई है। इसी मुद्दे पर इंडिया टीवी ने लोगों के बीच एक सर्वे किया कि क्या इसका असर फेस्टिवल पर भी पड़ेगा?

डीजीएफटी (DGFT) ने प्याज का निर्यात मूल्य 800 डॉलर प्रति टन घोषित करने का फैसला किया है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS डीजीएफटी (DGFT) ने प्याज का निर्यात मूल्य 800 डॉलर प्रति टन घोषित करने का फैसला किया है।

टमाटर के बाद इस साल प्याज (onion) सुर्खियों में है। 20-30 रुपये प्रति किलो बिकने वाली प्याज महज एक सप्ताह में 70-80 रुपये प्रति किलो के भाव (onion price)पर बिक रही है। फेस्टिवल के दौरान इतनी महंगी प्याज (onion) को लेकर इंडिया टीवी (India TV) के एक पोल में आम लोगों से एक सवाल किया गया। इसमें सवाल पूछा गया कि क्या प्याज की कीमतों में आई अचानक उछाल से त्योहार का रंग फीका पड़ जाएगा? इस पर काफी इंट्रेस्टिंग जवाब आए हैं।

वेबसाइट पर पोल नतीजों में मिले ये रुझान
इंडिया टीवी के इस पोल में कुल 7388 यूजर्स ने पोल (India TV Poll on onion price) में भाग लिया। इस पोल के आंकड़ों में करीब 61 प्रतिशत लोगों का मानना है कि महंगी प्याज से फेस्टिवल का रंग फीका नहीं पड़ेगा, जबकि लगभग 36 प्रतिशत लोगों का मानना है कि फेस्टिवल पर प्याज की कीमत (onion price) का असर देखने को मिल सकता है, जबकि तीन प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस बारे में वे कुछ कह नहीं सकते।

Image Source : INDIA TVइंडिया टीवी के पोल में लोगों की प्रतिक्रिया में आए जवाब का कैलकुलेशन।

80-90 रुपये प्रति किलो तक जा चुकी है कीमत
मौजूदा समय में खुदरा बाजार में प्याज का रेट (onion price) 80 रुपये प्रति किलो है। इस मूल्य वृद्धि से आम जनता की जेब पर फर्क पड़ने लगा है। खुदरा व्यापारियों का कहना है कि जो लोग 2 किलो , ढाई किलो ,3 किलो प्याज लेते थे, वह अब आधा किलो और 1 किलो ले रहे हैं। नागपुर के व्यापारियों का कहना है कि पिछले सीजन में बारिश के चलते प्याज (onion) की फसल खराब हो गई थी। बाजार में निम्न दर्जे की प्याज आ रही थी।  व्यापारियों ने बताया कि सामान्य दिनों में रोजाना लगभग 25/30 ट्रक प्याज के आते हैं, जो अब 10 से 15 की आवक रह गई है। एक में करीब 10 टन प्याज लोड होता है , स हिसाब से रोजाना 1200 से 1500 टन काम प्याज मार्केट में आ रही है।

Latest Business News