A
Hindi News पैसा बिज़नेस 'वैश्विक मंदी' से होगा भारत को बड़ा फायदा, क्रेडिट सुइस ने की यह बेहतरीन भविष्यवाणी

'वैश्विक मंदी' से होगा भारत को बड़ा फायदा, क्रेडिट सुइस ने की यह बेहतरीन भविष्यवाणी

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व स्तर पर विकास में मंदी के बीच भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के संयुक्त प्रयासों के कारण भारत के मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल अधिक स्थिर प्रतीत होते हैं।

वैश्विक मंदी- India TV Paisa Image Source : AP वैश्विक मंदी

इस साल वैश्विक मंदी की आशंका लगाई जा रही है। हालांकि, यह भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म क्रेडिट सुइस ने यह अनुमान लगाया है। क्रेडिट सुइस ने एक रिपोर्ट में कहा है कि 2023 में वैश्विक मंदी के बीच भारत की आर्थिक स्थिरता और अच्छी तरह से नियंत्रित महंगाई विकास के रफ्तार को बनाए रखेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में भारत के बेहतर प्रदर्शन के प्रमुख करक क्रेडिट विकास, इक्विटी फ्लो और कॉर्पोरेट कमाई की गति थी। ये रुझान 2023 में बने रहने की पूरी उम्मीद है। हम 2023 में मध्यम रिटर्न की उम्मीद करते हैं और मध्यम अवधि में भारतीय बाजार के हमारे रचनात्मक दृष्टिकोण को देखते हुए चुनिंदा रूप से डिप्स पर खरीदारी करेंगे। 

सरकार और आरबीआई ने इकोनॉमी को संभाला 

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व स्तर पर विकास में मंदी के बीच भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के संयुक्त प्रयासों के कारण भारत के मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल अधिक स्थिर प्रतीत होते हैं। इन प्रयासों से भारत की बैंकिंग प्रणाली के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हुआ है। मजबूत कर संग्रह हुआ है, स्वस्थ विदेशी मुद्रा भंडार है और मुद्रास्फीति अच्छी तरह से नियंत्रित हुई है। इसके अलावा, कमोडिटी की कीमतों में तेज गिरावट से भारत के चालू खाता घाटे को कुछ राहत मिल सकती है, जो अब तक एक प्रमुख चिंता थी।

विकास के मोर्चे पर अच्छे संकेत 

विकास के मोर्चे पर, जीएसटी संग्रह, विनिर्माण पीएमआई, गैर-खाद्य ऋण वृद्धि और उद्योग उपयोग जैसे कई आर्थिक संकेतक स्वस्थ आर्थिक गति का संकेत देते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, सरकारी खर्च और निजी पूंजीगत व्यय में बढ़ोतरी, रियल एस्टेट में सुधार और विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल (जैसे उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाएं) के चलते घरेलू मांग में मजबूती बनी रहने की उम्मीद है। क्रेडिट सुइस ने कहा, भारत वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से पूरी तरह अछूता नहीं रह सकता। उच्च स्तर पर मंदी की संभावना है, मगर इसका स्वस्थ घरेलू मैक्रो वातावरण आंशिक ऑफसेट प्रदान करता है। हम भारत की आर्थिक वृद्धि की गति को देखते हैं - विश्व स्तर पर सबसे अधिक उत्साहजनक, विशेष रूप से अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में धीमी गति से।

Latest Business News