A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय युवाओं को डरने की जरूरत नहीं! दुनियाभर में चल रही छंटनी लेकिन हमारे यहां होने वाली है बंपर भर्ती

भारतीय युवाओं को डरने की जरूरत नहीं! दुनियाभर में चल रही छंटनी लेकिन हमारे यहां होने वाली है बंपर भर्ती

उत्तरी अमेरिका में नियोक्ताओं ने सबसे मजबूत भर्ती के इरादे की सूचना दी, इसके बाद एशिया प्रशांत (प्लस 31 प्रतिशत), मध्य और दक्षिण अमेरिका (प्लस 29 प्रतिशत) और ईएमईए (प्लस 20 प्रतिशत) का स्थान रहा।

बंपर भर्ती- India TV Paisa Image Source : FILE बंपर भर्ती

दुनियाभर में मंदी का माहौल है। इसके चलते गूगल, फेसबुक, अमेजन समेत तमाम छोटी-बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है। इसके चलते लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं। हालांकि, इस सब के बीच भारत एक चमकता सितारा बना हुआ है। भारत की आर्थिक रफ्तार तेज होने से न यहां सिर्फ छंटनी हुई है, बल्कि अब बंपर भर्ती का माहौल बन रहा है। एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के मुताबिक, 36 फीसदी के साथ भारत जुलाई-सितंबर की अवधि में सबसे ज्यादा पॉजिटिव हायरिंग आउटलुक वाले शीर्ष पांच देशों में शामिल है। वैश्विक सूची में ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत पांचवें स्थान पर आ गया है।

अमेरिका में भी रोजगार के अच्छे मौके 

सभी क्षेत्रों में स्थिर आउटलुक के साथ, उत्तरी अमेरिका (प्लस 35 प्रतिशत) में नियोक्ताओं ने सबसे मजबूत भर्ती के इरादे की सूचना दी, इसके बाद एशिया प्रशांत (प्लस 31 प्रतिशत), मध्य और दक्षिण अमेरिका (प्लस 29 प्रतिशत) और ईएमईए (प्लस 20 प्रतिशत) का स्थान रहा। मैनपावरग्रुप के चेयरमैन और सीईओ, जोनास प्रिसिंग ने कहा, इस आंकड़े से पता चलता है कि नियोक्ता आगे की तिमाही के लिए अधिक भर्ती की योजना बना रहे हैं। वे आपूर्ति की कमी से लेकर असमान उपभोक्ता विश्वास और बढ़ती मुद्रास्फीति तक स्थानीय और वृहद स्तर की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

बुरा दौड़ खत्म होने का अनुमान 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक छंटनी और वैश्विक वृहद आर्थिक स्थितियों के बीच 2023 की तीसरी तिमाही में देश में श्रम बाजार सकारात्मक दिख रहा है। कर्मचारियों की संख्या में एशिया पैसेफिक के नियोक्ता वृद्धि (प्लस 31 प्रतिशत) का अनुमान लगाते हैं, हालांकि पिछली तिमाही (प्लस 4 प्रतिशत) की तुलना में इसमें साल-दर-साल थोड़ा कमजोर (माइनस 1 प्रतिशत) है। निष्कर्ष से पता चलता है, सभी क्षेत्रों ने शुद्ध पॉजिटिव हायरिंग आउटलुक दिखाया, हालांकि वैश्विक स्तर पर भर्ती साल-दर-साल कमजोर है। आईटी उद्योग में डिजिटल भूमिकाएं वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक मांग दिखाती हैं, इस साल तीसरी बार सबसे अच्छा आउटलुक है, लेकिन 2022 की तीसरी तिमाही की तुलना में 7 प्रतिशत कम है। आईटी क्षेत्र के संगठन (39 प्रतिशत) सबसे मजबूत आउटलुक दिखाते हैं, इसके बाद एनर्जी और यूटिलिटीज (34 प्रतिशत) का स्थान आता है। लगभग 39,000 नियोक्ताओं के नए सर्वे में, 41 में से 29 देशों ने पिछली तिमाही की तुलना में भर्ती के इरादे में वृद्धि की सूचना दी है।

(इनपुट: आईएएनएस) 

Latest Business News