A
Hindi News पैसा बिज़नेस instagram: अब आप बना सकेंगे 90 सेकंड लंबी रील्स, और भी नए फीचर्स बढ़ा देंगे आपका मजा

instagram: अब आप बना सकेंगे 90 सेकंड लंबी रील्स, और भी नए फीचर्स बढ़ा देंगे आपका मजा

नए बदलाव के बारे में इंस्टाग्राम ने यह भी कहा कि यूजर्स अब अपना ऑडियो सीधे इंस्टाग्राम रील्स में प्रयोग कर सकते हैं।

<p>Instagram</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Instagram

Highlights

  • इंस्टा रील्स बनाने वाले यूजर्स 90 सेकेंड तक के वीडिया बना सकेंगे
  • अब आप अपनी आवाज को भी रील्स में इंपोर्ट कर सकेंगे
  • क्रिएटर्स यह पूछ सकते हैं कि उनके अगले वीडियो में क्या होना चाहिए

दुनिया के सबसे बड़े फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब इंस्टा रील्स बनाने वाले यूजर्स 90 सेकेंड तक के वीडिया बना सकेंगे। कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में रील्स की अवधि बढ़ाने के साथ ही कई अन्य फीचर्स की भी घोषणा की है। इसके तहत अब आप अपनी आवाज को भी रील्स में इंपोर्ट कर सकेंगे। 

90 सेेकेंड की रील्स 

कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "अब आपके पास अपने बारे में और अधिक साझा करने के लिए अधिक समय होगा। अब आप अपने आप को और भी ज्यादा अभिव्यक्त कर सकेंगे। आप जो भी करना चाहेंगे, उसके लिए ज्यादा वक्त होगा।"

अब खुद का ऑडियो भी रील्स में

नए बदलाव के बारे में इंस्टाग्राम ने यह भी कहा कि यूजर्स अब अपना ऑडियो सीधे इंस्टाग्राम रील्स में प्रयोग कर सकते हैं। कंपनी ने कहा, "अपने कैमरा रोल पर कम से कम पांच सेकंड लंबे किसी भी वीडियो से कमेंट्री या बैकग्राउंड नॉइस को हटाने के लिए आप आसानी से वॉइस ऑडियो को जोड़ सकते हैं।" इंस्टाग्राम ने यहां क्रिएटर्स को सुझाव दिया है कि इस फीचर का उपयोग करते वक्त ध्यान दें कि आपकी आवाज कैसी आ रही है, क्योंकि अन्य लोग इसे अपनी रीलों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोल्स का नया फीचर 

यूजर्स के लिए एक और फीचर भी जोड़ा गया है। अब क्रिएटर्स poll के जरिये अपने दर्शकों से यह पूछ सकते हैं कि उनके अगले वीडियो में क्या होना चाहिए। जिससे वे अपनी अगली रील की कहानी को स्वयं बनाने में मदद कर सकें। इसके अलावा Instagram ने नए टेम्पलेट्स भी लॉन्च किए हैं । इससे रचनाकार को एक template बनाये रखने के साथ ही आसानी से Reel बनाने की अनुमति भी मिलती है।

Latest Business News