A
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑनलाइन लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई! कहीं वह चीनी कंपनी तो नहीं, चल रही है इनके खिलाफ जांच

ऑनलाइन लोन के लिए कर रहे हैं अप्लाई! कहीं वह चीनी कंपनी तो नहीं, चल रही है इनके खिलाफ जांच

मंत्रालय अलग-अलग चीनी कंपनियों, खासकर कर्ज ऐप से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ पड़ताल कर रहा है और इनमें से कुछ जांच आखिरी फेज में हैं। मंत्रालय यह देख रहा है कि क्या इन कंपनियों में कोई धोखाधड़ी हुई है।

गैरकानूनी ढंग से कर्ज वितरण ऐप का संचालन करने वाली कंपनियों के खिलाफ हाल में जांच तेज हुई है। - India TV Paisa Image Source : FREEPIK गैरकानूनी ढंग से कर्ज वितरण ऐप का संचालन करने वाली कंपनियों के खिलाफ हाल में जांच तेज हुई है।

अगर आप इंस्टैंट लोन लेने के चक्कर में ऑनलाइन लोन डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनी में अप्लाई किया है या करने वाले हैं तो एक बार ठहरियेगा जरूर। आपको बता दें, ऐप के जरिये ऑनलाइन लोन देने से जुड़ी कंपनियों समेत कई चीनी कंपनियों के खिलाफ कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय जांच कर रहा है। गैरकानूनी ढंग से कर्ज वितरण ऐप का संचालन करने वाली कंपनियों के खिलाफ हाल में जांच तेज हुई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। भाषा की खबर के मुताबिक, मंत्रालय लाभकारी स्वामित्व को छिपाने के लिए कंपनियों और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।

कंपनियों के खिलाफ पड़ताल जारी

खबर के मुताबिक, मंत्रालय अलग-अलग चीनी कंपनियों, खासकर कर्ज ऐप से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ पड़ताल कर रहा है और इनमें से कुछ जांच आखिरी फेज में हैं। कंपनी कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार मंत्रालय यह देख रहा है कि क्या इन कंपनियों में कोई धोखाधड़ी हुई है। कुछ मामलों की जांच गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि रिजर्व बैंक और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय समेत दूसरी इकाइयों से मिली शिकायतों के आधार पर भी संबंधित कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू की जाती है।

गूगल ने लिया था ये एक्शन

कुछ कंपनियों की फंडिंग सोर्स का पता लगाना कभी-कभी मुश्किल होता है लेकिन कंपनियों के लाभकारी स्वामित्व का पता लगाने की कोशिश की जाती हैं। जनवरी में दिल्ली और हरियाणा क्षेत्र के कंपनी रजिस्ट्रार ने एक भारतीय कंपनी और उससे संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं पर कुल 21 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया था।

यह कदम एक चीनी समूह के लाभकारी स्वामित्व संबंधों को छिपाने के लिए कड़ी कार्रवाई का हिस्सा था। वित्त मंत्रालय ने संसद के बजट सत्र में जानकारी दी कि गूगल ने सितंबर, 2022 और अगस्त, 2023 के बीच अपने प्ले स्टोर से 2,200 से ज्यादा् धोखाधड़ी वाले लोन ऐप को सस्पेंड कर दिया है या रिमूव कर दिया है।

Latest Business News