A
Hindi News पैसा बिज़नेस IRCTC: रेलवे टिकट कैंसिलेशन पर कितना मिलता है रिफंड, यहां पढ़ें फर्स्ट एसी से लेकर जनरल तक के चार्जेस

IRCTC: रेलवे टिकट कैंसिलेशन पर कितना मिलता है रिफंड, यहां पढ़ें फर्स्ट एसी से लेकर जनरल तक के चार्जेस

IRCTC Cancellation Charges: रेलवे की कन्फर्म टिकट कैंसिल करने पर चार्ज कटने के बाद ही रिफंड मिलता है। हम इस आर्टिकल में इन चार्जेस के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Railway- India TV Paisa Image Source : FILE रेलवे टिकट कैंसिलेशन चार्ज

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि आप रेलवे से घूमने जाने का प्लान बनाते हैं और कभी जरूरी काम आने के कारण हमें अचानक उसमें बदलाव करना पड़ता है। इस वजह से हमें रेलवे की कन्फर्म टिकट कैंसिल करनी पड़ती है। इस कारण कैंसिलेशन चार्ज का भी भुगतान करना होता है। ये चार्ज ट्रेन रवाना होने से कितनी देर पहले आप टिकट कैंसिल करते हैं। इस हिसाब से लिया जाता है। आइए जानते हैं। 

रेलवे में टिकट कैंसिल में दो कैटेगरी होती हैं। पहला - चार्ट बनने से पहले और दूसरा-चार्ट बनने के बाद। इसी से तय होता है कि आपको कितना रिफंड मिलेगा। 

48 घंटे से पहले रेलवे टिकट कैंसिल करने पर कितना चार्ज लगता है?

  • एसी फर्स्ट क्लास/एक्जीक्यूटिव क्लास -240 रुपये 
  • एसी 2 टियर/फर्स्ट क्लास - 200 रुपये 
  • एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी3 इकोनॉमी- 180 रुपये 
  • स्लीपर क्लास -120 रुपये 
  • सेकेंड क्लास - 60 रुपये 

48 घंटे से लेकर 12 घंटे से कम  

अगर कन्फर्म टिकट को ट्रेन रवाना होने के  48 घंटे से लेकर 12 घंटे तक कैंसिल किया जाता है तो ट्रेन टिकट के कुल चार्ज का 25 प्रतिशत और न्यूनतम तय फ्लैट रेट जो ज्यादा हो वह चार्ज किया जाता है। वहीं, 12 घंटे से कम समय में चार्ज बनने से ठीक पहले कन्फर्म टिकट कैंसिल करने पर 50 प्रतिशत टिकट रिफंड मिलता है। 

चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिलेशन चार्ज 

अगर चार्ट बन चुका है तो कन्फर्म टिकट को कैंसिल नहीं किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ऐसे यूजर्स को ऑनलाइन टीडीआर फाइल करना चाहिए और आईआरसीटीसी के माध्यम से अपने रिफंड केस को ट्रैक करना चाहिए। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तक टीडीआर फाइल नहीं किया जाता है तो कन्फर्म टिकट पर किसी भी प्रकार का रिफंड नहीं मिलेगा। 

Latest Business News