A
Hindi News पैसा बिज़नेस IRCTC: Toilet जाने पर Railway ने वसूला यात्री से 224 रुपये, जानिए क्या है पूरा मामला?

IRCTC: Toilet जाने पर Railway ने वसूला यात्री से 224 रुपये, जानिए क्या है पूरा मामला?

IRCTC Toilet Story: आप जब रेलवे से सफर करते हैं तब आपको शौचालय (Toilet) जाने के लिए 5-10 रुपये का शुल्क देना होता है। कई बार यह सुविधा मुफ्त में मिल जाती है। सोचिए अगर आपसे Toilet इस्तेमाल के लिए 224 रुपये वसूला जाए तो आपके मन में उस समय क्या ख्याल आएगा?

IRCTC: Toilet जाने पर Railway ने...- India TV Paisa Image Source : FILE IRCTC: Toilet जाने पर Railway ने वसूला यात्री से 224रु

IRCTC Toilet Story: आप जब रेलवे से सफर करते हैं तब आपको शौचालय (Toilet) जाने के लिए 5-10 रुपये का शुल्क देना होता है। कई बार यह सुविधा मुफ्त में मिल जाती है। सोचिए अगर आपसे Toilet इस्तेमाल के लिए 224 रुपये वसूला जाए तो आपके मन में उस समय क्या ख्याल आएगा? आगरा रेलवे स्टेशन पर दो यात्री के साथ ऐसा ही हुआ है। दोनों ब्रिटेन के रहने वाले हैं। उन्हें आगरा कैंट स्टेशन (Agra Cantt Station) के एग्जीक्यूटिव लाउंज वॉशरूम यूज करने के एवज में 112-112 रुपये चुकाने पड़े हैं। दरअसल, दोनों पर्यटक दिल्ली स्थित ब्रिटिश दूतावास आ रहे थे। 

क्या था मामला?

दोनों पर्यटक जब आगरा पहुंचे तब उन्होनें अपने गाइडर आईसी श्रीवास्तव से वॉशरूम के बारे में जानकारी मांगी, जिसके बाद उन्हें कैंट स्टेशन के एग्जीक्यूटिव लाउंज वॉशरूम ले जाया गया। जहां उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रूपया + 12% GST का भुगतान करना पड़ा। दोनों यात्रियों को मिलाकर कुल 224 रुपये हुए। दोनों ने इसे लेकर रेलवे से शिकायत भी की है।

क्या है नियम?

आईआरसीटीसी के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि नियम के मुताबिक दो घंटे का समय बिताने के लिए 200 रुपये प्लस 12% की जीएसटी देय होती है। उन्होनें वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उनसे चार्ज वसूला गया है। यात्रियों को 50% की छूट भी दी गई थी, जिसके बाद उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये और सीएसटी का पेमेंट करना पड़ा था। 

रेलवे ने क्या कहा?

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने कहा कि पेशाब करने के लिए 112 रुपये का भुगतान करना थोड़ा अधिक लग रहा है, लेकिन यह शुल्क लाउंज की सेवाओं का उपयोग करने के लिए था। लाउंज मैनेजर के बयान के अनुसार, 50% छूट के बाद न्यूनतम 112 रुपये शुल्क अनिवार्य है, जिसमें यात्रियों को एक कॉफी, वाई-फाई और दो घंटे तक एग्जीक्यूटिव लाउंज रूम इस्तेमाल करने की सुविधा मुहैया कराई जाती है।

पहले भी सामने आ चुकी है ऐसी घटना

यह पहली बार नहीं है जब आईआरसीटीसी किसी यात्री की शिकायत को लेकर चर्चा में रहा है। इससे पहले, बालगोविंद वर्मा नाम के एक व्यक्ति को चाय के एक ऑर्डर के लिए 70 रुपये का भुगतान करने के बाद गुस्से में छोड़ दिया गया था, जिसकी कीमत मूल रूप से 20 रुपये थी।

Latest Business News