A
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है सरकार, मार्च में बड़े ऐलान की संभावना

महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है सरकार, मार्च में बड़े ऐलान की संभावना

केंद्रीय कर्मचारी बड़े लंबे समय से सरकार की ओर देख रहे हैं, जहां वह महंगाई भत्ते को बढ़ते हुये देखना चाहते हैं। वहीं अब संभावना जतायी जा रही है कि सरकार इसके बारे में मार्च में एक बढ़ा ऐलान कर सकती है।

Government may increase allowance in march- 2023 - India TV Paisa Image Source : CANVA महंगाई भत्ते में सरकार कर सकती है वृद्धि, जानें इसके बारे में

आम बजट- 2023 को इसी महीने यानी फरवरी, 2023 में पेश किया गया था। दूसरी ओर इस बजट से सरकारी कर्मचारी कई उम्मीदें लगाये थे, जिनमें से एक उम्मीद महंगाई भत्ते को बढ़ने को लेकर थी। दूसरी ओर आम बजट- 2023 में महंगाई भत्ते के बारे में कुछ ऐलान न होने से, कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी थी। वहीं अब खबर है कि इसके बारे में सरकार अगले महीने कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है, आज हम आपको उसी के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहें हैं। 

आखिर क्या है महंगाई भत्ता, क्या हैं सरकारी कर्मचारियों के लिये इसके मायने

बता दें कि महंगाई भत्ता उसे कहा जाता है, जहां सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई बढ़ने के साथ जीवन स्तर को उस महंगाई में बनाये रखने के लिए एक भत्ता प्रदान करती है, जिसे ही महंगाई भत्ता कहा जाता है। वहीं महंगाई भत्ता पेंशनर, सरकारी कर्मचारियों और पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को दिया जाता है। दूसरी ओर महंगाई भत्ते की गणना हर 6 माह पर की जाती है। इसके साथ ही महंगाई भत्ते की गणना का मानक कर्मचारी की आय यानी उनके वेतनमान के अनुसार तय होता है, जहां यह कई जगहों पर अलग-अलग होता है। 

सरकार की यह है तैयारी, ये ऐलान है संभव

बता दें कि एक मार्च, 2023 को सरकार की कैबिनेट बैठक होने वाली है, जहां सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। दूसरी ओर खबर है कि सरकार इस बैठक के दौरान महंगाई भत्ते को 4 फीसद तक बढ़ा सकती है, वहीं 4  फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही यह 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर जा पहुंचेगा। दूसरी ओर इस बढ़ोतरी से 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा। 

ये ऐलान भी संभव, केंद्रीय कर्मचारियों को हो सकता है ये भी फायदा

बता दें कि अगर सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 2 महीने एरियर का भुगतान भी प्राप्त हो सकता है, जिससे उनके वेतनमान में 20 हजार रुपये तक की वृद्धि हो जायेगी। इसके साथ ही इस कैबिनेट बैठक में सरकार भविष्य निधि खाताधारकों के लिये भी बड़ा ऐलान कर सकती है, जहां पीएफ पर ब्याज दरों के भुगतान का ऐलान सरकार द्वारा किया जा सकता है।

Latest Business News