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Hindi News पैसा बिज़नेस बैंकों की इन 3 सर्विस से सबसे ज्यादा परेशान हैं ग्राहक, लगे शिकायतों के ढेर

बैंकों की इन 3 सर्विस से सबसे ज्यादा परेशान हैं ग्राहक, लगे शिकायतों के ढेर

कुल शिकायतों में से लगभग 90 प्रतिशत ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) पोर्टल, ई-मेल और केंद्रीकृत सार्वजनिक शिकायत समाधान एवं निगरानी प्रणाली समेत डिजिटल माध्यम से प्राप्त हुईं।

Banking Service- India TV Paisa Image Source : FILE Banking Service

बैंक ओम्बुड्समैन को एक अप्रैल से 11 नवंबर, 2021 के दौरान ग्राहकों से सबसे ज्यादा एटीएम/डेबिट कार्ड और मोबाइल/ इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग से जुड़ी शिकायतें मिलीं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, ओम्बुड्समैन योजना/ उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण प्रकोष्ठ के तहत 2021-22 के दौरान मिली शिकायतों की संख्या इससे पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 9.39 प्रतिशत बढ़कर 4,18,184 रहीं। इनमें से 3,04,496 शिकायतों का प्रबंधन आरबीआई के ओम्बुड्समैन कार्यालयों ने किया।

जो शिकायतें मिली, उनमें सबसे ज्यादा 14.65 प्रतिशत एटीएम/डेबिट कार्ड से संबंधित थीं। वहीं 13.64 प्रतिशत मोबाइल/इलेक्ट्रॉनिक बैंक से संबंधित थी। कुल शिकायतों में से लगभग 90 प्रतिशत ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) पोर्टल, ई-मेल और केंद्रीकृत सार्वजनिक शिकायत समाधान एवं निगरानी प्रणाली समेत डिजिटल माध्यम से प्राप्त हुईं। इनमें से 66.11 प्रतिशत शिकायतों का समाधान आपसी समझौते/सुलह/मध्यस्थता माध्यम से किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, ओम्बुड्समैन के जरिये शिकायतों का समाधान 2021-22 में बढ़कर 97.97 प्रतिशत रहा जो इससे पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में 96.59 प्रतिशत था।

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