A
Hindi News पैसा बिज़नेस छुट्टी के दिन घर से बाहर निकलने से पहले जान लें Petrol-Diesel के रेट, चाहें तो मोबाइल पर ले सकते हैं नोटिफिकेशन

छुट्टी के दिन घर से बाहर निकलने से पहले जान लें Petrol-Diesel के रेट, चाहें तो मोबाइल पर ले सकते हैं नोटिफिकेशन

Petrol Diesel Price: उपभोक्ता अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट को पता करने के लिए एक Text मैसेज भेज सकते हैं। उसके बाद उनके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसमें उनके शहर में उस दिन के पेट्रोल डीजल के रेट के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Petrol Diesel Rate Today- India TV Paisa Image Source : FILE Petrol Diesel Rate Today

Petrol Diesel Rate Today: 29 अप्रैल को नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं। पिछले दस महीनों से पेट्रोल के रेट और डीजल के रेट स्थिर हैं। हालांकि, अलग-अलग शहरों में हर रोज कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर, राज्य द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ईंधन दरों में अंतिम देशव्यापी परिवर्तन पिछले साल 21 मई को हुआ था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। मई 2022 में केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से, कुछ राज्यों ने ईंधन पर वैट की कीमतें भी कम की हैं, जबकि कुछ ने पेट्रोल और डीजल पर उपकर लगाया है।

इन राज्यों में कीमतों पर पड़ेगा असर

पंजाब सरकार ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 90 पैसे का उपकर लगाने का फैसला किया। केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने भी एलडीएफ सरकार के दूसरे पूर्ण बजट में पेट्रोल, डीजल और शराब पर उपकर लगाने की घोषणा की है, जिसके बाद से पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाया जाएगा।

अलग-अलग शहरों में पेट्रोल डीजल के दाम

  1. बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपये प्रति लीटर
  2. चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपये प्रति लीटर
  3. चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.73 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.33 रुपये प्रति लीटर
  4. गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 96.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.73 रुपये प्रति लीटर
  5. कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर
  6. लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपये प्रति लीटर
  7. मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपये प्रति लीटर
  8. नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपये प्रति लीटर

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत का ऐसे लगाएं पता 

उपभोक्ता अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट पता करने के लिए एक Text मैसेज 9224992249 पर भेजें, जिसमें “RSP Dealer Code” लिखा हो। उदाहरण के लिए, दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का पता करना है तो यहां की आरएसपी 102072 है तो आप मैसेज "RSP 102072" टाइप कर भेजेंगे तो आपको लेटेस्ट रेट का पता चल जाएगा। RSP के बारे में अगर आपको पता नहीं है तो आप गूगल कर सकते हैं। आपको जानकारी मिल जाएगी। 

Latest Business News