A
Hindi News पैसा बिज़नेस बाजार कीमत से सस्ता Gold खरीदने का आखिरी मौका, सिर्फ कुछ घंटे सरकार दे रही है डिस्काउंट

बाजार कीमत से सस्ता Gold खरीदने का आखिरी मौका, सिर्फ कुछ घंटे सरकार दे रही है डिस्काउंट

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्कीम का आज आखिरी दिन है।

<p>Gold</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Gold

Highlights

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज का सब्सक्रिप्शन बीते 28 फरवरी को खुला था
  • महज 5,109 रुपये से निवेश करके सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है
  • ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष सोने की कीमत में भी आग लगा रहा है। सोना 52000 रुपये प्रति दस ग्राम के करीब है, जिसके 56000 के पार जाने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में आपके लिए सोना अब बहुत महंगा हो चला है। लेकिन आप जैसे स्मार्ट ग्राहकों के लिए शुक्रवार 4 मार्च को सस्ता सोना खरीदने का शानदार चांस है। 

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्कीम का आज आखिरी दिन है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज का सब्सक्रिप्शन बीते 28 फरवरी को खुला था और आज 4 मार्च को यह बंद होगा। महज 5,109 रुपये से निवेश करके सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है।

प्रति ग्रांम 50 रुपये की मिलेगी छूट

आरबीआई के मुताबिक, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की दसवीं सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है। इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से पेमेंट करना होगा। इसका मतलब हुआ कि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा।

कहां से खरीदें गोल्ड बॉन्ड?

मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है।

Latest Business News