A
Hindi News पैसा बिज़नेस LIC एजेंट के लिए खुशखबरी, ग्रेच्युटी सीमा बढ़कर हो गई इतने लाख रुपये, नोटिफिकेशन जारी

LIC एजेंट के लिए खुशखबरी, ग्रेच्युटी सीमा बढ़कर हो गई इतने लाख रुपये, नोटिफिकेशन जारी

वित्त मंत्रालय ने सितंबर में एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए ग्रेच्युटी लिमिट और पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी सहित कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दी थी।

13 लाख से ज्यादा एजेंट को फायदा होगा।- India TV Paisa Image Source : INDIA TV 13 लाख से ज्यादा एजेंट को फायदा होगा।

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एजेंट हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। एलआईसी ने अपने एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भाषा की खबर के मुताबिक, यह बढ़ोतरी भारतीय जीवन बीमा निगम (एजेंट) विनियमन, 2017 में संशोधन कर प्रभाव में लाई गई है। इस फैसले से दोबारा नियुक्त किए गए एजेंट भी अब रिन्युअल कमीशन के लिए योग्य हैं, जो उन्हें बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता प्रदान करेगा।

वित्त मंत्रालय ने सितंबर में दी थी मंजूरी

खबर के मुताबिक,सार्वजनिक क्षेत्र के एलआईसी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इन नियमों को भारतीय जीवन बीमा निगम (एजेंट) संशोधन विनियमन, 2023 कहा जा सकता है। इसमें यह भी कहा गया है कि यह नियम 6 दिसंबर के आधिकारिक राजपत्र में उनके प्रकाशन की तारीख से लागू हो गया है। वित्त मंत्रालय ने सितंबर में एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए ग्रेच्युटी सीमा और पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी सहित कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दी थी।

13 लाख से ज्यादा एजेंट को फायदा

मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाने का उद्देश्य उनके लिए कामकाजी परिस्थितियों और लाभों में पर्याप्त सुधार लाना है। देशभर में लाखों की संख्या में एलआईसी एजेंट कंपनी के लिए काम करते हैं। कंपनी के एक लाख से ज्यादा रेग्युलर कर्मचारियों और 13 लाख से ज्यादा एजेंट को फायदा होगा। कंपनी ने कहा था कि हमारे ये एजेंट और कर्मचारी हैं जो एलआईसी के विकास और भारत में इंश्योरंस को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

एलआईसी एजेंटों के लिए सितंबर में टर्म इंश्योरेंस कवर को अब 3,000-10,000 रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये करने का ऐलान किया गया था। साथ ही एलआईसी एजेंटों के परिवारों के कल्याण के लिए 30% की एक समान दर पर फैमिली पेंशन की घोषणा की गई थी।

Latest Business News