A
Hindi News पैसा बिज़नेस LIC IPO: LIC के शेयर में आपने भी उठाया घाटा! सरकार ने कर दी 'खुश' करने वाली बात

LIC IPO: LIC के शेयर में आपने भी उठाया घाटा! सरकार ने कर दी 'खुश' करने वाली बात

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का शेयर 17 मई को शेयर बाजार में गिरावट के साथ लिस्ट हुआ था। कंपनी के शेयर ने बाजा रमें 872 रुपये प्रति शेयर पर एंट्री ली।

<p>LIC </p>- India TV Paisa Image Source : FILE LIC 

Highlights

  • LIC के शेयर ने 708.70 रुपये प्रति शेयर के निचले स्तर को छुआ है
  • कंपनी के शेयर ने बाजार में 872 रुपये प्रति शेयर पर एंट्री ली।
  • LIC के शेयर में आ रही गिरावट को लेकर सरकार काफी ‘चिंतित’

LIC के IPO के निराशाजनक प्रदर्शन से लाखों निवेशकों को भारी नुकसान रहा है। भारतीय जीवन बीमा निगम का शेयर अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है। एलआईसी की गिरती साख से जहां आम निवेशक परेशान है, वहीं सरकार भी पिटते शेयरों को लेकर किरकिरी झेल रही है। 

इस बीच सरकार ने आम लोगों को राहत देने वाली बात कही है। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि LIC के शेयर में आ रही गिरावट को लेकर वह काफी ‘चिंतित’ है। हालांकि सरकार ने यह जरूर कहा कि LIC के शेयरों में आ रही यह गिरावट अस्थायी प्रकृति की है। इस शेयर में जल्द ही तेजी देखने को मिल सकती है और निवेशक अपने पैसे पर मुनाफा भी हासिल कर सकते हैं। 

सरकार देगी दखल?

आम निवेशकों की नजर अब सरकार पर है। वहीं सरकार ने भी कहा है कि बीमा कंपनी प्रबंधन इन पहलुओं पर गौर कर रहा है और शेयरधारकों के मूल्य में वृद्धि करने की पूरी कोशिश करेगा। 

निवेशकों को हुआ था भारी नुकसान 

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का शेयर 17 मई को शेयर बाजार में गिरावट के साथ लिस्ट हुआ था। कंपनी के शेयर ने बाजा रमें 872 रुपये प्रति शेयर पर एंट्री ली। जबकि सरकार ने एलआईसी के शेयर का निर्गम मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर तय किया था। LIC के IPO को तीन गुना अभिदान मिला था। लेकिन उसके बाद से लगातार शेयर टूटता ही जा रहा है। 

लिस्टिंग के बाद से लगातार घाटा

LIC के IPO के लिस्ट होने के बाद से शेयर लगातार गोते लगा रहा है। अब तक LIC के शेयर ने 708.70 रुपये प्रति शेयर के निचले स्तर को छुआ है। वहीं अब तक यह शेयर 920 रुपये प्रति शेयर के ऊंचे स्तर तक जा चुका है। एलआईसी का शेयर शुक्रवार को बीएसई पर 709.70 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। 

सरकार ने क्या कहा 

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा, ‘‘हम एलआईसी के शेयर मूल्य में आई गिरावट को लेकर चिंतित हैं, यह गिरावट अस्थायी है। एलआईसी का प्रबंधन इन सभी पहलुओं को देखेगा और शेयरधारकों के लिए मूल्य बढ़ाएगा।’’ 

Latest Business News