A
Hindi News पैसा बिज़नेस Fintech पर फोकस कर रही LIC, पॉलिसीहोल्डर्स से लेकर एजेंट्स तक पर होगा असर

Fintech पर फोकस कर रही LIC, पॉलिसीहोल्डर्स से लेकर एजेंट्स तक पर होगा असर

LIC की ओर से फिनटेक प्लेटफॉर्म विकसित करने पर संंभावना को तलाश रहा है। इसके लिए कंपनी ने 'डाइव' नाम से प्रोजेक्ट भी शुरू किया है।

LIC - India TV Paisa Image Source : फाइल LIC

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के तहत नई फिनटेक यूनिट की संभावना को तलाश रहा है।  एक इंटरव्यू में एलआईसी के चेयरमेन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन प्रोजोक्ट डाइव के तहत कंपनी की ओर से एक कंस्लटेंट को भी नियुक्त किया गया है। 

उनकी ओर से समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में कहा गया कि डाइव के तहत हमारा उद्देश्य बेस्ट इन क्लास डिजिटल इनिसिएटिव सभी स्टेकहोल्डर्स, ग्राहकों, मध्यस्थ और मार्केटिंग के लोगों को उपलब्ध कराना है। 

ग्राहक अधिग्रहण पर होगा फोकस 

उन्होंने आगे बताजा कि डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के पहले फेस में ग्राहक अधिग्रहण पर फोकस किया जाएगा। आने वाले समय में ग्राहक घर बैठे ही मोबाइल के जरिए एक क्लिक पर एलआईसी की सेवाएं ले पाएंगे। कंपनी की ओर से ज्यादातर ग्राहकों का अधिग्रहण एजेंट्स के जरिए किया जाता है। 

तीन-चार नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी एलआईसी 

एलआईसी की ओर से आने वाले समय में तीन से चार नए प्रोडक्ट लॉन्च किए जा सकते हैं। इससे कंपनी को तेजी से ग्रोथ करने में मदद मिलेगी। इंटरव्यू में एलआईसी चेयरमेन द्वारा बताया गया कि कंपनी दिसंबर के पहले हफ्ते में एक नया प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है। इस नए प्लान के फीचर्स के बारे में बताते हुए मोहंती ने कहा कि  ये प्लान निवेशकों को एश्योर्ड रिटर्न देगा।  इसके साथ ही मैच्योरिटी के बाद जीवनकाल तक समएश्योर्ड का 10 प्रतिशत मिलेगा। आगे बताया कि प्रीमैच्योर निकासी और लोन की सुविधा भी इस नए प्लान के फीचर्स होंगे।

बता दें, नए प्रोडक्ट लॉन्च की खबरों के बाद एलआईसी के शेयर में तेजी देखी गई। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में शेयर बीएसई पर शेयर 9.69 प्रतिशत बढ़कर 677.65 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। शेयर बाजार में तेजी के कारण कंपनी के मार्केट कैप में 37,855.12 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ और यह 4,28,613 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 

Latest Business News