A
Hindi News पैसा बिज़नेस Liquor Sale: देश के लोग एक साल में गटक गए 4,750,000,000 बोतल शराब, जानें किस ब्रांड की रही सबसे ज्यादा डिमांड

Liquor Sale: देश के लोग एक साल में गटक गए 4,750,000,000 बोतल शराब, जानें किस ब्रांड की रही सबसे ज्यादा डिमांड

हाल के महीनों में राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश, यूपी समेत करीब एक दर्जन राज्यों ने शराब की कीमत में बढ़ोतरी की है। इससे राज्यों की कमाई बढ़ाने में मदद मिली है।

Wine- India TV Paisa Image Source : FILE शराब

महंगी हुई शराब थोड़ी-थोड़ी पिया करो...पंकज उधास का यह गाना आप सभी ने सुना होगा। ऐसा लगता है बदलते दौर के साथ यह गाना पीछे छूट गया है। शराब महंगी होने के बावजूद लोग छक कर पी रहे हैं। इसके चलते देश में रिकॉर्ड शराब की बिक्री हुई है। एक्साइज डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार, फाइनेंशियल ईयर 2023 में 40 करोड़ दारू की पेटी की बिक्री हुई। अगर बोतल में देखें तो 475 करोड़ (4,750,000,000) बोतल (750 एमएल) की बिक्री हुई। पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले शराब की बिक्री में करीब 12 फीसदी का उछाल है। पिछले वित्त वर्ष में 3.95 करोड़ दारू की पेटी की बिक्री हुई थी। 

व्हिस्की की रही सबसे ज्यादा डिमांड 

पीने वालों के बीच व्हिस्की की सबसे ज्यादा डिमांड रही। शराब की कुल बिक्री में अब तक की सबसे बड़ी श्रेणी बनी रही, कुल स्पिरिट की मांग में दो-तिहाई हिस्सेदारी व्हिस्की की रही। इसके चलते व्हिस्की की बिक्री में पिछले साल के मुकाबल 11.4% का उछाल देखने को मिला। कुल शराब की बिक्री में ब्रांडी ने 21% और रम ने 12% का योगदान दिया। उत्पाद शुल्क के आंकड़ों के अनुसार, वोडका में 29% और जिन की बिक्री में 61% की वृद्धि दर्ज की की गई। 

कई राज्यों में दाम बढ़ाए गए

हाल के महीनों में राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश, यूपी समेत करीब एक दर्जन राज्यों ने शराब की कीमत में बढ़ोतरी की है। इससे राज्यों की कमाई बढ़ाने में मदद मिली है। वहीं, शराब की सबसे बड़ी खपत करने वाले राज्यों में से एक तेलंगाना ने पिछले हफ्ते शराब की कीमतों में कमी की, जिससे मांग में और भी तेजी आएगी। हालांकि, कीमत बढ़ने के बावजूद शराब की मांग में कमी नहीं है। 

Latest Business News