A
Hindi News पैसा बिज़नेस Loan Rate Hike: सितंबर से ठीक पहले आपकी जेब पर बड़ा हमला, देश के बड़े सरकारी बैंक ने महंगा किया Home और Car Loan

Loan Rate Hike: सितंबर से ठीक पहले आपकी जेब पर बड़ा हमला, देश के बड़े सरकारी बैंक ने महंगा किया Home और Car Loan

पीएनबी ने शेयर बाजार को बताया कि एक साल की अवधि के लिये MCLR अब 7.70 प्रतिशत होगी जो पहले 7.65 प्रतिशत थी।

PNB hikes MCLR- India TV Paisa Image Source : FILE PNB hikes MCLR

सितंबर का महीना शुरू होने से ठीक पहले आम लोगों को महंगाई का एक तगड़ा झटका लगा है। बैंक ने 1 सितंबर से सभी प्रकार के लोन में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है। दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कोष की मार्जिनल कॉस्ट लैंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है। बैंक के अनुसार, सभी अवधि वाले कर्ज पर लागू होने वाली यह वृद्धि एक सितंबर से प्रभावी हो जाएगी। 

पीएनबी ने शेयर बाजार को बताया कि एक साल की अवधि के लिये एमीसीएलआर अब 7.70 प्रतिशत होगी जो पहले 7.65 प्रतिशत थी। ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज इसी से जुड़ा होता है। वहीं, तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर अब आठ प्रतिशत होगी। इसमें भी 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 

इसके अलावा एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि वाले ऋण पर ब्याज दर अब 7.10 से 7.40 प्रतिशत के दायरे में होगी। एक दिन की अवधि पर एमसीएलआर सात प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत होगी। 

इसी महीने बढ़ी थी रेपो से जुड़ी ऋण दर?

उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में वृद्धि के बाद इस महीने की शुरुआत में पीएनबी ने रेपो से जुड़ी ऋण दर को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दिया था।

Latest Business News