A
Hindi News पैसा बिज़नेस LPG Price : बजट से ठीक पहले गैस की नई कीमतों की घोषणा, जानिए कितने में मिलेगा सिलेंडर

LPG Price : बजट से ठीक पहले गैस की नई कीमतों की घोषणा, जानिए कितने में मिलेगा सिलेंडर

आज बजट पेश होना है, इससे पहले गैस कंपनियों ने 1 फरवरी 2023 को LPG की ताजा कीमतें जारी कर दी हैं। बता दें पिछले बजट से पहले गैस 100 रुपये महंगी हो गई थी।

LPG Price- India TV Paisa Image Source : FILE LPG Price

वित्तमंत्री आज भारत का आम बजट पेश करने जा रही हैं। इससे ठीक पहले 1 फरवरी को देश की सरकारी गैस वितरण कंपनियों ने ताजा कीमतों की घोषणा कर दी है। देश की सबसे बड़ी गैस कंपनी इंडेन ने 1 फरवरी को ताजा रेट लिस्ट को जारी कर दिया है। बता दें कि गैस कंपनियां हर महीने की पहली और 16 तारीख को गैस की कीमतें अपडेट करती हैं। बीते साल बजट के दिन की बात करें तो गैस कंपनियों ने LPG की कीमतों में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी थी।    

ये हैं LPG की ताजा रेट लिस्ट 

इंडेन द्वारा जारी गैस की कीमतों के अनुसार अनुसार घरेलू और कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में 14.2 किलो का घरेलू गैस सिलेंडर 1053 रुपये में मिलेगा। वहीं कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1769 रुपये है। बता दें कि घरेलू रसोई में काम आने वाला 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमतों में 6 जुलाई के बाद से कोई बदलाव नहीं आया है।

Image Source : IndaneLPG Price of 14.2 Kg

Image Source : IndaneLPG Price of 19 Kg 

जनवरी में महंगी हुई थी घरेलू गैस

साल 2023 की शुरुआत महंगाई के झटके के साथ हुई थी। साल 2023 के पहले दिन ही कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25 रुपये तक बढ़ा दिए गए थे। इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में कॉमर्शियल गैस की कीमत 1769 रुपये प्रति सिलेंडर, मुंबई में 1721 रुपये प्रति सिलेंडर, कोलकाता में 1870 रुपये प्रति सिलेंडर, चेन्नई में 1917 रुपये प्रति सिलेंडर थी। बताते चलें कि LPG सिलेंडर के नए दामों से सीधे तौर पर आपकी रसोई के बजट पर तो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है लेकिन रेस्टोरेंट, होटल आदि जगहों पर खाना महंगा हो जाता है। 

साल 2022 में कितना महंगा हुआ सिलेंडर

बता दें कि 2022 का साल गैस की कीमतों को लेकर काफी विस्फोटक रहा है। देश में जहां पेट्रोल डीजल की कीमतें काबू में रहीं वहीं गैस सिलेंडर लगातार महंगा होता रहा। बीते साल की बात करें तो घरेलू LPG सिलेंडर के दामों में कुल 153.5 रुपये की बढ़त दर्ज की गई। कॉमर्शियल गैस की कीमतें साल के बीच में 2000 रुपये के भी पार निकल गई थीं। हालांकि देश में घरेलू LPG सिलेंडर के दामों में बीते काफी वक्त से कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम आखिरी बार 6 जुलाई 2022 को बढ़ाए गए थे। उस दौरान तेल कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर की दरों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। 

7th Pay Commission: बजट में मिलेगा सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, DA को लेकर हो सकता है

संसद में पेश ​हुआ आर्थिक सर्वेक्षण, 21 प्वाइंट में जानें कैसी है भारतीय अर्थव्यवस्था की सेहत

Latest Business News