A
Hindi News पैसा बिज़नेस कई गैस उत्पादक देशों के मुकाबले भारत में सस्ती है LPG: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

कई गैस उत्पादक देशों के मुकाबले भारत में सस्ती है LPG: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में एलपीजी गैस सिलेंडर कई गैस उत्पादक देशों के मुकाबले सस्ता है। सरकार ने हाल ही में गैस सिलेंडर 100 रुपये की कटौती की है।

हरदीप सिंह पुरी- India TV Paisa Image Source : पीटीआई हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार द्वारा हाल ही की गई कटौती के बाद एलपीजी के दाम कई उत्पादक देशों के मुकाबले भी कम हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एलपीजी गैस के दाम 100 रुपये कम करने का ऐलान किया गया है। इसके बाद 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 800 रुपये का हो गया है। 

इससे पहले  2023 में रक्षा बंधंन के मौके पर पीएम मोदी की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम किए गए थे। इसके साथ ही सरकार द्वारा उज्जवला गैस के लाभार्थियों को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी एक वर्ष में कुल 12 सिलेंडरों पर दी जाती है। ये सब्सिडी अलगे वित्त वर्ष तक जारी रहेगी। 

भारत में गैस के दाम कई उत्पादक देशों से कम 

केंद्रीय मंत्री द्वारा दी गई प्रजेंटेशन में बताया कि देश में मौजूदा समय में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 14 किलो का गैस सिलेंडर 503 रुपये में मिला रहा है। यह दाम कई गैस उत्पादक देशों से भी कम है। साथ ही इसमें बताया गया कि देश में प्रतिदिन 56 लाख सिलेंडर भराते हैं। इसमें 12.5 लाख उज्जवला योजान के लाभार्थी हैं। 50 प्रतिशत से ज्यादा सिलेंडरों का भुगतान अब ऑनलाइन तरीके से होता है। बुकिंग के 48 घंटे के भीतर सिलेंडर ग्राहक के घर तक पहुंच जाता है। बता दें, कच्चे तेल और गैस के दामों में बढ़ोतरी के कारण सरकार द्वारा सरकारी तेल कंपनियों जैसे आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल को 22,000 करोड़ रुपये की सहायता दी गई थी। 

घरेलू गैस सिलेंडर का दाम 

  • दिल्ली -803 रुपये
  • मुंबई - 802.50 रुपये 
  • चेन्नई - 818.50 रुपये
  • कोलकाता- 829 रुपये 

उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए सिलेंडर के दाम 

  • दिल्ली - 503 रुपये
  • मुंबई - 502.50 रुपये
  • कोलकाता- 529 रुपये
  • चेन्नई - 518.50 रुपये 

Latest Business News